योजनाबद्ध तरीका आपको दिलाएगा UPSC परीक्षा में सफलता

​सफलता का मूल मंत्र -  एक बार की गई गलतियों को न दोहराना और योजनाबद्ध तरीके से चलें तो आपको सफल होने से कोई रोक नही सकता।  

पहली बार  मिली थी सफलता -  पहली बार में उन्हें आईएएस (IAS) की परीक्षा में सफलता नहीं मिली, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दूसरी बार में एग्जाम पास कर लिया। 

अच्छी तैयारी के बाद भी हो गए थे फेल -  IAS प्रथम कौशिक ने परीक्षा की तैयारी की, लेकिन मन में परीक्षा को लेकर कुछ धारणायें और डर बैठ गया। जिसके चलते अच्छी तैयारी के बाद भी वे परीक्षा पास नहीं कर सके और फेल हो गए। 

पुरानी गलतियों पर ध्यान दिया -  पहले अटेम्प्ट में की गईं गलतियों पर प्रथम ने ध्यान दिया। फिर एक योजना बनाई कि जो गलतियां पहले की हैं उन्हें अब नहीं करना. बस यही मूलमंत्र काम आ गया और उनकी योजना सफल हुई। 

दूसरी बार में मिली सफलता -  दूसरे अटेम्प्ट में उनकी मेहनत रंग लाई, उन्होंने UPSC क्लीयर कर IAS बनने के अपने सपने को पूरा किया। पहली बार की परीक्षा में जो उनके दिमाग और मन में जो भय था उसे उन्होंने दूर कर दिया था। 

नींव करें मजबूत -  छटवीं कक्षा से 12वीं कक्षा की NCERT किताबों को पढ़ें। सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन अखबार पढ़ने की आदत डालें। 

योजनाबद्ध तरीका बनता है सफलता की सीढ़ी -  पहले कठिन विषयों को पहले पढ़ें इसके बाद ही सरल विषयों की और बढ़ना चाहिए, क्योंकि जिस विषय में समस्या होगी उसे अधिक वक्त देना होगा। 

सकारात्मक रखें नजरिया -  पहली असफलता आपको सफल होने से रोक नही सकती इसलिए असफलता से घबराएं नहीं और निरंतर मेहनत करना जारी रखें। 

Gear Up IAS Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..