ये हैं दुनिया के टॉप 8 सबसे मुश्किल कोर्स जिन्हें करके बना सकते हैं  अच्छा करियर

आर्किटेक्चर - आर्किटेक्चर कोर्स भले ही सुनने में आसान लगता हो, लेकिन यह काफी मुश्किल कोर्स की लिस्ट में आता है। छात्रों को यहां मिलने वाली प्रवृत्तियों में से एक यह है कि दुनिया के सबसे कठिन कोर्स में से प्रत्येक पर्याप्त रोजगार के अवसर प्रदान करता है और बहुत ज्यादा ग्रोथ की संभावना है।

इंजीनियरिंग कोर्स - जो स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके पास टेक्टिकल स्किल्स, एनालिटिकल स्किल्स और विश्लेषणात्मक स्किल्स होना काफी जरूरी है। एक स्टूडेंट के लिए इंजीनियरिंग में करियर बनाने के लिए 12वीं में साइंस होना बेहद जरूरी है। इसके बाद ही वे इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

फार्मेसी कोर्स - फार्मेसी को दुनिया के सबसे कठिन कोर्स की लिस्ट में शामिल किया गया है। सूची के अन्य पाठ्यक्रमों की तरह, इस पाठ्यक्रम के लिए करियर की संभावनाओं का बड़ा दायरा है और यह हमेशा उपलब्ध रहता है।

मेडिकल साइंस - मेडिकल साइंस कोर्स दुनिया के सबसे कठिन कोर्स की लिस्ट में सबसे जरूरी माने जाते हैं। हालांकि इस कोर्स में लंबा समय लगता है, लेकिन इसमें किताबें, परिभाषाओं और आरेखों को याद करने के बजाय पूरे समय सीखने में बिताना होता है।

मनोविज्ञान - यह एक मानविकी विषय है जो चिकित्सा विज्ञान के साथ भी संबंध रखता है। मनोविज्ञान को भी दुनिया के सबसे कठिन कोर्स में से एक माना जाता है। यह एक वैज्ञानिक जांच और मानव के मन का अध्ययन करता है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट - इस कोर्स को दुनिया के सबसे मुश्किल कोर्स में से एक माना जाता है। अगर आप एक बार इस कोर्स को पूरा कर लेते हैं, तो आपको हाई सैलरी की जॉब मिलती है।

लॉ में करियर -  कानून में करियर (Career In Law) के लिए धैर्य, नैतिकता की समझ, उच्च बोधगम्य कौशल के अलावा व्यक्तित्व की एक मजबूत भावना की जरूरत होती है। हालांकि इस कोर्स में हल करने के लिए कोई वैज्ञानिक समीकरण या गणितीय समस्या नहीं है, लेकिन इसमें स्टूडेंट्स को अपनी याददाश्त तेज करने और हर समय जल्दी सुलझाने की जरूरत होती है।

क्वांटम मैकेनिक्स - क्वांटम मैकेनिक्स वह विषय है जो प्रकृति की विभिन्न शक्तियों का आत्मनिरीक्षण करता है। इसने दुनिया को तत्वों और वस्तुओं की भौतिक प्रकृति के बारे में जानकारी दी है। यह मनुष्यों को सूक्ष्म कणों-परमाणुओं और उप-परमाणुओं के अंदर क्या है, इसका पता लगाने में मदद करता है।

Download the Best Competitive, Higher Education Books, Study Material and More..