ये 7 टिप्स NEET परीक्षा में करेंगे मदद, मिलेगी सफलता

एक चेकलिस्ट बनाएं वैसे तो अधिकतर स्टूडेंट्स ने सिलेबल पूरा कर लिया होगा, लेकिन कई बार स्टूडेंट्स से कई टॉपिक भूल से मिस हो जाते हैं, ऐसे में उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे एक चेकलिस्ट बनाकर चेक करें कि क्या कोई टॉपिक छूट तो नहीं गया। अगर कोई टॉपिक छूट गया है तो उसे कवर कर लें।

 रिवीजन पर ध्यान दें  परीक्षा में 2 महीने और कुछ दिन बाकी रहे गए हैं, ऐसे में स्टूडेंट्स को खासतौर पर रिवीजन पर फोकर करना चाहिए। अच्छा रिवीजन स्टूडेंट्स को एग्जाम में आसानी से सफलता दिला सकता है। हर टॉपिक का रिवीजन हो इसीलिए हर दिन के हिसाब से चैप्टर या टॉपिक चुने।

पिछले साल के पेपर और मॉडल पेपर की लें मदद  परीक्षा की तैयारी के लिए पिछले साल के पेपर और मॉडल पेपर की मदद लें। किसी भी परीक्षा में सफलता के लिए जरूरी है कि आप उस परीक्षा के पिछलें कुछ सालों के पेपर को सॉल्व करके देखें। पिछले साल के पेपर को सॉल्व करने से आपको एग्जाम पैटर्न का आइडिया रहता है। वहीं, मॉडल पेपर सॉल्व करने से आपको पता चल जाएगा कि आने वाले एग्जाम का पेपर कैसा रहेगा। 

मॉक टेस्ट सबसे जरूरी नीट 2020 परीक्षा को क्रैक करने के लिए इसके मॉक टेस्ट देना शुरू कर दें। अगर आप मॉक टेस्ट देते है तो आपको एग्जाम का काफी हद तक आईडिया हो जाएगा। साथ ही आपकी पेपर हल करने की स्पीड भी टेस्ट हो जाएगी और कई मॉक टेस्ट सॉल्व करने के बाद आपकी स्पीड बढ़ जाएगी। 

ब्रेक लें कई स्टूडेंट्स घंटों लगातार एग्जाम की तैयारी करते हैं, इससे उनके दिमाग पर काफी असर पढ़ता है। स्टूडेंट्स को यह सलाह दी जाती है कि वे दिमाग और शरीर को आराम देने के लिए समय-समय पर ब्रेक लेते रहें। स्टूडेंट्स 2 घंटा बढ़ने के बाद आधा घंटा ब्रेक ले सकते हैं और फिर आगे की पढ़ाई शुरू कर सकते हैं।

स्टडी मटेरियल का चयन सही तरीके से करें किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए स्टडी मटीरियल का सही होना बेहद जरूरी होता है। आपकी तैयारी में स्टडी मटीरियम का बड़ा योगदान होता है। अच्छे स्टडी मटीरियल की मदद से कम समय में बेहतर स्कोरिंग संभव है। नीट 2021 की तैयारी करने वाले छात्र फिजिक्स की तैयारी में इन स्टडी मटीरियल की मदद लें।

अंत में कुछ विशेष सुझाव  कुछ कोचिंग संस्थानों ने एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक की समझ को आसान बनाने के लिए मानचित्र प्रकाशित किए हैं। आप चाहें तो इनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अगर आपको मौका मिले तो आप नीट परीक्षा 2023 से पहले किसी भी संस्थान द्वारा आयोजित मॉक टेस्ट (NEET Mock Test) में शामिल हो सकते हैं। इससे समय प्रबंधन में आसानी होगी। यदि इन सभी बातों का ईमानदारी से पालन किया जाए तो आप नीट में 650 से अधिक अंक प्राप्त कर सकेंगे 

Download NEET Ebooks, Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..