ये टिप्स दूर कर देंगे मैथ्स का डर

बेसिक कॉन्सेप्ट्स पर ध्यान दें -  स्टूडे्ंटस को भी गणित की बुनियादी बातों को समझने में ज्यादा ध्यान और समय देना चाहिए। एक बार ये बेसिक कॉन्सेप्ट समझ लिए तो फिर गणित बहुत आसान हो जाएगा।

रटें नहीं, बल्कि प्रैक्टिस करें - मैथ्स ऐसा सब्जेक्ट्स है जिसमें रटने से काम नहीं बनने वाला। पेन और पेपर लेकर खूब सवाल छुड़ाने होंगे। इससे गणित को समझने में मदद मिलने के साथ-साथ सवाल हल करने की स्पीड भी बढ़ेगी।

चैप्टर को बीच में छोड़ें नहीं -  अगर कोई चैप्टर समझ में नहीं आ रहा है तो उसे छोड़कर आगे बढ़ने के बजाय उसी पर फोकस करें। यह नहीं सोचें कि इसे छोड़कर दूसरे चैप्टर को पढ़ना बेहतर रहेगा, क्योंकि इससे तो गणित का हौव्वा ही बढ़ेगा।

डेली रुटीन में गणित को करें शामिल -  डेली रुटीन में गणित को शामिल कर लीजिए। इससे गणित का डर गायब हो जायेगा। क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी का एवरेज रन रेट निकल सकते हैl इससे गणित की प्रैक्टिस होगी और इसका डर भी दूर होगा।  

प्रत्येक टॉपिक को कवर करना है जरुरी -  गणित के सारे चैप्टर एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं, अगर आप पहले वाला कोई चैप्टर छोड़ेंगे तो आगे के चैप्टर में आपको और कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए थोड़ी और मेहनत करके पहले जो चैप्टर हाथ में है, उसे तैयार करें। 

उदाहरण को जरूर बनाने का प्रयास करें -  किताबों में दिए गए उदाहरण को जरूर बनाने का प्रयास करें। इसको हल करके देखेंगे तो आपको यह समझ मे आ जाएगा कि उस चैप्टर के सवाल कैसे होंगे। 

दूसरों के सवालों को भी हल करने का प्रयास करें -  ऐसा माना जाता है कि आप जब किसी को कुछ सिखाते हैं तो उस टॉपिक पर आपकी बेहतर पकड़ बन जाती है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा दूसरों के सवालों को भी हल करने का प्रयास करें। 

सॉल्यूशन को साफ-सुथरा रखें -  हमेशा अपने सॉल्यूशन को साफ-सुथरा रखें। इससे आप सवाल बनाते समय कंफ्यूज नहीं होंगे। 

फॉर्मूलों पर अधिक ध्यान दें -  फॉर्म्यूला याद रखना गणित में सबसे ज्यादा जरूरी है। अगर आपको वह याद नहीं है तो आपका समय भी बर्बाद होगा और आप सवाल हल भी नहीं कर पाएंगे। 

Download Best Mathematics Books, Study Notes & More..