ये टिप्स अपनाएं, गणित में 100 में 100 नंबर लाएं

गणित में अच्छे नंबर लेन की प्लानिंग -  स्टूडेंट्स के जहन में सबसे ज्यादा प्लानिंग गणित में अच्छे नंबर लाने की होती है।

थोड़ी प्लानिंग और स्ट्रैटेजी है जरुरी -  विशेषज्ञों का मानना है कि थोड़ी प्लानिंग से तैयारी करें तो अच्छे अंक आसानी से लाए जा सकते हैं।

नहीं किया गया है पैटर्न में बदलाव -  बोर्ड की ओर से गणित के पैटर्न में बदलाव नहीं किया गया है। इसमें 26 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें 24 से 30 अंक तक ऐप्लिकेशन बेस्ड सवाल हैं, जो 6-6 अंक के होंगे।

ऐप्लिकेशन बेस्ड सवाल की अहमियत -  लीनियर प्रोग्रामिंग प्रॉब्लम, प्रॉबैबिलिटी, मैक्सिमम एेंड मिनिमम, मैट्रिसेस एंड डिटरमिनेंट और एरिया बाउंडेड रीजन से ऐप्लिकेशन बेस्ड सवाल आते हैं।

प्रस्तुति से मिलेंगे 100 में से 100 अंक -  100 में से 100 नंबर लाने की चाहत रखने वाले छात्रों को चाहिए कि वे सिर्फ सही जवाब ही नहीं, बल्कि उसकी प्रस्तुति भी अच्छी तरीके से करें।

सफाई से मिलेंगे ज्यादा अंक -  कॉपी साफ-सुथरी लिखें। इसके दाएं तरफ लकीर खींच कर रफ वर्क करें, ताकि कॉपी जांचने वाले को यह न लगे कि आपने कोई चीटिंग की है।

सर्वाधिक अंक लाने के कारगर नुस्खे -  परीक्षा के दौरान ध्यान रखें कि जिस चैप्टर से 6 अंकों के सवाल आते हैं, उसकी तैयारी अडवांस में ही कर लें। तभी आप अधिक नंबर ला सकते हैं।

इन चैप्टर्स में मिलते हैं सर्वाधिक अंक -  गणित में 19 चैप्टर हैं। कैलकुलस से सबसे ज्यादा 44 अंकों के सवाल पूछे जा सकते हैं। वेक्टर ऐंड थ्री डाइमेंशन्स जिऑमेट्री से 17 और अलजेब्रा से 30 अंक के सवाल आ सकते हैं।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..