ये हैं IBPS परीक्षा क्रैक करने के लिए जरूरी टिप्स

पूरे सिलेबस को समझें -  सबसे पहले आपको पूरे सिलेबस को अच्छे से पढ़ना और समझना होगा। इससे आपको यह अनुमान हो जाएगा कि कौन से टॉपिक पर आपको ज्यादा फोकस करना है।

टाइम मैनेजमेंट -  IBPS क्लर्क परीक्षा में सबसे ज्यादा जरूरी है टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान देना। जब आप सिलेबस को अच्छे से समझ लेते हैं तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि कौन से विषय को कितना समय देना है।

न्यूमेरिकल एबिलिटी सेक्शन पर विशेष ध्यान दें -  छात्रों को सबसे ज्यादा डर न्यूमेरिकल एबिलिटी सेक्शन में होता है। आपको इस विषय पर कमांड बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करनी होगी।

सही स्टडी मैटेरियल का चयन -  कम से कम किताबों की मदद लें। सही स्टडी मैटेरियल का चुनाव करें। इससे आपके बेसिक टॉपिक बहुत अच्छे से तैयार हो जाएंगे।

प्रैक्टिस करें -  यदि आप बेहतर तैयारी करना चाहते हैं तो जितना ज्यादा हो सके प्रैक्टिस करें। खास कर न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग सेक्शन में।

पुराने पेपर सॉल्व करें -  प्रैक्टिस के लिए सबसे सही साधन पुराने पेपर को सॉल्व करना है। विगत कुछ वर्षों के पेपर इकट्ठा करें और उन्हें नियमित हल करें।

खुद से नोट्स बनाएं -  जब भी आप पढ़ाई करें या प्रैक्टिस करें तो नोट्स जरूर बनाएं। नोट्स बनाने से आपको रोजाना पढ़ी हुई चीजों का ब्योरा एक जगह मिल जाएगा।

मॉक टेस्ट से प्रैक्टिस करें -  परीक्षा के अंतिम दिनों में अधिक से अधिक मॉक हल करके उनका रिव्यू जरूर करें जिससे आप अपनी गलतियाँ जानकर उन्हें वक्त से पहले ठीक कर सकें।

Gear Up IBPS Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..