ये हैं फ्रेशर्स के लिए रिज्यूम तैयार करने के कुछ खास टिप्स

अपने रिज्यूम में ये सब नहीं लिखें -

अपना उद्देश्य खूब बढ़ा-चढ़ा कर लिखना -  अपने उद्देश्य को भी बहुत बढ़ा चढ़ा कर नहीं लिखना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपमें विवेक की कमी का एहसास होगा। 

उपसर्ग  -  रिज्यूम बनाते समय श्री, श्रीमती और मिस जैसे सांकेतिक उपसर्गों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। 

पिताका नाम -  रिज्यूम में अपने पिता का नाम लिखना बिलकुल अप्रासंगिक है। इन्टरव्यूअर आपके विषय में जानना चाहते है आपके परिवार के विषय में नहीं। 

धर्म और जाति -  ध्यान रखिये नियोक्ता को काम से जुड़े स्किल्स के अतिरिक्त आपकी जाति तथा धर्म के विषय में जानने का कोई हक़ नहीं है। 

युवावस्था के शौक -  अपने युवावस्था के शौक का वर्णन अपने रिज्यूम में हरगिज न करें। आपका प्रयास हमेशा यह होना चाहिए कि आपकी रूचि तथा करेंट जॉब प्रोफाइल के बीच एक तालमेल हो। 

अपने रिज्यूम में इन विशेष बातों का रखें ध्यान -

मुख्य पॉइंट्स को हाइलाइट करें -  अपने क्वालिफिकेशन तथा उपलब्धियों को संक्षिप्त में लिखकर उसे हाइलाइट करें। 

सही कीवर्ड्स का इस्तेमाल करें -  आजकाल ऑनलाइन रिज्यूम कीवर्ड्स के आधार पर ही सर्च किये जाते हैं, इसलिए हमेशा सही की वर्ड्स का चयन करें । 

स्किल्स और नॉलेज -  उन्ही स्किल्स तथा नॉलेज का वर्णन करें जो आपके जॉब प्रोफाइल से मैच करता हो। 

बुलेट्स का इस्तेमाल  -  कभी भी अपने रिज्यूम को निबंध की तरह नहीं लिखें। हर चीज को तोड़कर बुलेट प्वाइंट में लिखने की कोशिश करें। 

सिली मिस्टेक्स न करें -  आपने जो कुछ भी लिखा है उसकी दुबारा जाँच कर लें। हो सके तो किसी प्रोफेशनल से उसकी प्रूफरीडिंग करा लें। सिंटेक्स, स्पेलिंग तथा ग्रैमेटिकल एरर को चेक कर लें। 

Download Best Personality Development Books, Study Notes & More..