ये है दुनिया की सबसे महंगी किताबें 

विंसी का यह सबसे प्रसिद्ध साइंटिफिक जर्नल है. इसमें 72 पेज हैं और लियोनार्दो द विंसी की हस्तलिखित पांडुलिपि है. 

द कोडेक्स लिसेस्टर 

12वीं सदी पुरानी यह पुस्तक रोमन संस्कृति पर प्रकाश डालती है. इस पुस्तक में 266 पेज हैं, जिसमें 50 पूरे पृष्ठ हैं. 

द गॉस्पेल ऑफ हेनरी द लॉयन, ऑर्डर ऑफ सेंट बेनेडिक्ट 

क्रिस्टी ने वर्ष 2000 में बर्ड्स ऑफ अमेरिका की एक कॉपी की नीलामी (इसकी केवल 119 कंप्लीट कॉपियां हैं) 8,802,500डॉलर में की. 

द बर्ड्स ऑफ अमेरिका 

क्रिस्टी ने अंग्रेजी कविता के जनक माने जाने वाले जेयोफ्रे चाउसर की सबसे चर्चित कृति कैंटरबरी टेल्स की पहले संस्करण की इस प्रति की बिक्री लंदन में 1998 में की थी.  

द कैंटरबरी टेल्स 

अंग्रेजी साहित्य के महान नाटककार विलियम शेक्सपियर की इस कृति की मूल कॉपी को क्रिस्टी ने 2001 में न्यूयार्क में हुई एक नीलामी में 6 मिलियन डॉलर में की थी. 

फर्स्ट फोलियो 

क्रिस्टी ने 1987 में गुटेनबर्ग बाइबिल की नीलामी 4.9 मिलियन डॉलर में की थी. दुनिया की पहली मूवेवल प्रिंटिंग मशीन में केवल 48 प्रतियां छापी गई थीं. 

गुटेनबर्ग बाइबिल 

फलवाले पौधों पर लिखी गई अब तक की सबसे महंगी किताब है. इलस्ट्रेशन में विभिन्न प्रकार के फलों के चित्र हैं. यह किताब 5 वॉल्यूम में है. 

लुइस दुहमेल डु मोनकाउ 

दुनिया का पहला प्रिंटेड एटलस और दुनिया की पहली किताब जिसमें उकेरकर इलस्टे्रेशन बताए गए हैं. पॉलेमी की यह1477 की कृति है. 

जिओग्राफिया कॉस्मोग्राफिया 

जेके रोलिंग ने इसकी सात मूल प्रतियां तैयार की थीं. हर कॉपी और उसके इलस्ट्रेशन हाथ से लिखे गए थे. उन्होंने इसकी छह कॉपियां अपने मित्रों और संपादकों को दे दी. 

द टेल्स ऑफ बीडल द बार्ड 

विलियम ब्लेक की द फर्स्ट बुक ऑफ यूरीजे़न मूल रूप से 1794 में प्रिंट हुई थी. विलियम ब्लेक की यह महत्वपूर्ण कृतियों में से एक है. 

द फर्स्ट बुक ऑफ यूरीज़ेन 

Download Latest GK & Current Affairs Books, Study Notes, & More...