ये है भारत के 10 सबसे सरल गवर्नमेंट एग्जाम, एक बार में ही मिल जाती है सरकारी नौकरी

1

कक्षा 12वीं की परीक्षा में 50% अंक हासिल करने के बाद, आप बैंक लिपिक परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। यह परीक्षा हर साल कई बैंकों द्वारा आयोजित की जाती है।

2

12वीं के बाद आप यूपीएससी एनडीए और एससीआरए, एसएससी एलडीसी और रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा सहित कई सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

3

इसके अलावा यूपीएससी एनडीए और एससीआरए नौकरियों के लिए 12वीं में विज्ञान विषय लिया गया है। इसके लिए फिजिक्स, मैथमेटिक्स और केमिस्ट्री की जरूरत होती है। 

4

12वीं के बाद विभिन्न राज्य पुलिस की नौकरी करने के अवसर देते हैं। इसमें कॉन्स्टेबल, सब इंस्पेक्टर और आरक्षित सशस्त्र पुलिस जैसे पदों के लिए भर्ती की जाती है।  

5

भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना ये तीनों भारत में रक्षा क्षेत्र के तीन विंग होते हैं। 12वी  उत्तीर्ण छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। 

6

भारतीय रेलवे में कुछ रिक्तियां सहायक लोको पायलट, कार्यालय सहायक, स्टेशन मास्टर और टिकट कलेक्टर की होती हैं। इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवश्यक मूल योग्यता 12वी है। 

7

इसके अलावा मध्यप्रदेश की व्यापमं के जरिए भी समय-समय पर कई परीक्षाएं निकाली जाती है, जिसमें 12वीं या स्नातक मांगा जाता है। 

8

12वीं पास के बाद विभिन्न राज्यों में पर्यवेक्षक, पटवारी, चालक (Supervisor, Patwari, Driver) जैसी भर्तियां भी होती हैं। 

9

इसी प्रकार देशभर में कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से परीक्षाएं आयोजित कर विभिन्न पदों पर भर्ती की जाती है। उम्मीदवारों को एक परीक्षा देना होता है, जिसके बाद इंटरव्यू में चयन के बाद नियुक्ति दे दी जाती है।  

12वीं के बाद यदि सेना में जाना चाहते हैं तो कम उम्र में ही ऑफिसर बन सकते हैं। इसके लिए एनडीए सबसे बेहतर विकल्प है। यूपीएससी साल में दो बार इसकी परीक्षा लेता है।  

10

Download Best Competitive Exams Books & Study Materials PDF