ये हैं भारत के टॉप MBA कॉलेज, जहां बिना CAT के मिलेगा एडमिशन

जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (जमशेदपुर) - जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्कूल का नाम देश के सर्वश्रेष्ठ बी-स्कूल्स में से एक में आता है। यहाँ जैट स्कोर यानि (Aptitude Test) के आधार पर ही एडमिशन भी दिए जाते हैं।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (नई दिल्ली) - इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेंड एक बेहद चर्चित और लोकप्रिय संस्थान है। इसका फ्लैगशिप प्रोग्राम- मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन इंटरनेशनल बिजनेस में है। इसके अलावा यहां एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम्स, मैनेजमेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम्स, और सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स भी प्रोवाइड कराए जाते हैं।

फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट  स्टडीज (नई दिल्ली) - फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज में भी जैट स्कोर यानि (Aptitude Test) के आधार पर भी एडमिशन पाना संभव है। यहाँ पर कैट और जैट दोनों ही स्कोर को मान्यता दी जाती हैं, इसलिए अगर आपको यहाँ एडमिशन चाहिए तो आपको जैट में काफी अच्छा स्कोर करना पड़ेगा।

नरसी मोंजी यूनिवर्सिटी (मुंबई) - नरसी मोंजी यूनिवर्सिटी में कई तरह के मैनेजमेंट प्रोग्राम्स उपलब्ध कराएं जाते हैं और साथ ही कई तरह के एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज भी करायी जाती है। इस यूनिवर्सिटी में इंटरव्यू के माध्यम से ही प्रवेश दिया लिया जा सकता है।

जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (लखनऊ) - जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट अपनी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से ही आपका यहाँ एडमिशन हो सकता है और यहां प्लेसमेंट के भी काफी अच्छे ऑप्शन मिलते हैं।

डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, आरईसी -  देश के दक्षिणी भाग में डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज को सर्वश्रेष्ठ मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट के लिस्ट में इसका नाम आता है। कई बड़ी कंपनियां प्लेसमेंट के लिए यहां आती हैं और इसलिए यहां से एमबीए करना आपके भविष्य का बेस्ट डिसिशन हो सकता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (कोलकाता) - इस कॉलेज में गेट स्कोर (ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट) के आधार पर ही आपको इस इंस्टिट्यूट में एडमिशन मिल पायेगा।

इंस्टीट्यूट फॉर हायर एजुकेशन, आईआईएलएम - इंस्टीट्यूट फॉर हाईअर एजुकेशन संस्थान भी अपने इंस्टिट्यूट में दाखिला इंस्टिट्यूट के तरफ से होने वाले प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही एडमिशन देते हैं।

सिंबायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी - सिंबायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में कई तरह के फुल-टाइम 2 वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएशन रिलेटेड कोर्स कराए जाते हैं। इस यूनिवर्सिटी के हैदराबाद, नॉएडा, पुणे,  बंगलुरु एवं नासिक मिलकर कुल 11 कॉलेज हैं।

Start Your CAT Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..