ये हैं बीटेक कंप्यूटर साइंस के बाद टॉप 10 करियर ऑप्शन, लाखों में मिलेगी सैलरी !

सॉफ़्टवेयर इंजीनियर​

सॉफ़्टवेयर इंजीनियर बनकर आप एप्लिकेशन डेवलपमेंट और प्रोग्रामिंग का काम करते हैं।  सॉफ़्टवेयर इंजीनियरों की शुरूआती सालाना सैलरी 4-5 लाख रुपये है। 

​डेटा साइंटिस्ट​

डेटा साइंटिस्ट व्यवसायिक निर्णय लेने में मदद करने के लिए डेटा एनालिसिस और मॉडलिंग करते हैं। डेटा साइंटिस्ट की शुरूआती सालाना सैलरी 5-6 लाख रुपये है। 

कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियर

कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियर नेटवर्क का डिज़ाइन, सेटअप, और समर्थन करते हैं। कंप्यूटर नेटवर्क इंजीनियर सूचना संचार नेटवर्क के विकास, प्रबंधन, और संचालन के लिए जिम्मेदार होते हैं। 

​साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट​

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट का काम संगठनों को साइबर हमलों से बचाने के लिए सुरक्षा सॉल्यूशन प्रदान करना होता है।  भारत में साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स की सलाना सैलरी 7-8 लाख रुपये से शुरू होती है। 

​वेब डेवलपर​

वेब डेवलपर वेबसाइट और वेब एप्लिकेशन का डिज़ाइन और डेवलपमेंट करते हैं। उनका काम यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना होता है। भारत में वेब डेवलपरों की सालाना सैलरी 4-5 लाख रुपये से शुरू होती है। 

कंप्यूटर साइंस ब्लॉगर

कंप्यूटर साइंस ब्लॉगर नए तकनीकी उत्पादों, ट्रेंड्स, और उनके उपयोग की जानकारी साझा करते हैं। भारत में कंप्यूटर साइंस ब्लॉगर शुरुआत में मासिक तौर पर 20,000-30,000 रुपये कमा लेते हैं, 

ब्लॉकचेन डेवलपर

ब्लॉकचेन डेवलपर ब्लॉकचेन तकनीकों का उपयोग करके सुरक्षित डेटा ट्रांसफर करने में मदद करते हैं। भारत में ब्लॉकचेन डेवलपरों की सालाना सैलरी 7-8 लाख रुपये से शुरू होती है। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक्सपर्ट मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग के उपयोग से इंटेलिजेंट सिस्टम डिज़ाइन करते हैं। भारत में AI एक्सपर्टों की सालाना सैलरी 10 लाख रुपये से शुरू होती है। 

Download Higher Education Books, Study Notes, Test Series & More..