ये 8 बातें जो JEE Exam परीक्षा पास करने के लिए हैं जरूरी 

एकाग्रता के साथ पढ़ाई करें -  टीवी देखते हुए 2 घंटे पढ़ाई करने से बेहतर है कि 1 घंटे पूरी एकाग्रता के साथ पढ़ाई की जाए। 

कंसिस्टेंसी है बहुत जरूरी -  एक दिन पूरी रात पढ़ाई करने और अगले दिन सोने के बजाय दोनों दिन बराबर घंटे पढ़ाई करना बेहतर होता है। याद रखें जेईई एक मैराथन है, स्प्रिंट नहीं। 

अपनी गलतियों का विश्लेषण करें -  प्रत्येक परीक्षा के बाद यह सुनिश्चित करें कि अगले परीक्षण से पहले आपको उन सभी प्रश्नों की अवधारणा मिल जाए जो आप गलत थे और आपने उन्हें गलत क्यों पाया। 

जानिए कौन से प्रश्नों को हल करना है -  आपको यह पता होना चाहिए कि आपको प्रश्न को पढ़ने के 10 सेकंड के भीतर प्रयास करना चाहिए या छोड़ देना चाहिए। आपका उद्देश्य जेईई में 100% स्कोर करना नहीं है। 

बचाया गया हर मिनट उपयोगी है -  कुछ प्रश्नों को आसानी से हल किया जा सकता है यदि आप थोड़े होशियार हैं। उदाहरण के लिए गणित में आपको 'n' के संदर्भ में उत्तर देना होता है, आप हमेशा n का मान रख सकते हैं और विकल्पों में से जांच कर सकते हैं। 

जानें कि कब स्विच करना है -  यदि आप टेस्ट देते समय हमेशा एक विशिष्ट क्रम का पालन करते हैं, जैसे कि पीसीएम, तो आपको पता होना चाहिए कि फिजिक्स कठिन होने पर आपको केमिस्ट्री या मैथ्स में स्विच करना होगा। 

बीच-बीच में ब्रेक लें -  याद रखें मनोरंजन जरूरी है। तैयारी से दूर होने का तरीका बनाने के बजाय इसे अपनी तैयारी का हिस्सा बनाएं। लेकिन ज्यादा समय बर्बाद न करें। 

किसी भी मार्गदर्शन या किताबों के बारे में हमेशा अपने शिक्षकों का अनुसरण करें -  अपने शिक्षकों से पूछने से पहले बिना सोचे-समझे किताबें न खरीदें। उनके पास हमसे सौ गुना ज्यादा अनुभव है। 

Gear up your JEE  Preparation with Top Recommended books, study materials, mocks & more..