ये 8 बातें जो UGC NET परीक्षा पास करने के लिए हैं जरूरी

एक टाइम टेबल बनाएं और उसका पालन करें। नोट्स बनाकर पढ़ना हमेशा कारगर होता है। मॉक टेस्ट और पिछले प्रश्नपत्र हल करते रहें।

आपको जो भी यूनिट interesting लगती है आप उससे शुरुआत करें। यदि आप किसी कठिन हिस्से के साथ पढ़ना शुरु करते हैं तो आपको वक्त भी ज्यादा लगेगा और हो सकता है कि बोर होकर आप अच्छी तरह कांसनट्रेट न कर पाएं।

 दूसरे स्टूडेंट्स से प्रभावित होकर न पढ़ें। हो सकता है कि जिन किताबों या वीडियोज के माध्यम से वो आसानी से पढ़ पा रहे हैं, वह आपको समझने में मुश्किल लगें। उसी तरह कुछ लोग ग्रुप स्टडी करके अच्छी तरह पढ़ते हैं और कुछ सेल्फ स्टडी करके।

 रिवीजन जरूर करते रहें। ताकि आप जो भी पढ़ते हैं वह अच्छी तरह याद हो जाए। रिवीजन से आपको यह भी समझ आता है कि कौन से टॉपिक में आपको ज्यादा मेहनत की जरूरत है।

 स्ट्रेस को खुद पर हावी न होने दें। पढ़ाई के बीच ब्रेक लेते रहें। हल्की एक्सरसाइज, खुली हवा में घूमना और संगीत आपके दिमाग को शांत रखता है।

हेल्दी भोजन करें। बहुत चीनी, कैफीन या तली चीजें आपकी शारीरिक स्फूर्ति और मस्तिष्क की क्षमता को कम करती हैं।

 अपनी नींद से समझौता न करें। कुछ स्टूडेंट्स एक्जाम पास आने पर रातभर जागने लगते हैं पर इससे concentration पर बुरा असर पड़ता है।

 शुरुआत से ही अपने खुद के नोट्स बनाने का अभ्यास करें। यह आपके रिवीजन के दौरान काफी मददगार साबित होगा क्योंकि सभी जरूरी चीजें एक ही जगह होंगी। यह आदत छात्रों को प्रासंगिक जानकारी को शीघ्रता से समझने में मदद करेगी।

Start your UGC NET Exam Preparation with Best Study Material, Books and More..