ये 11 बातें जो NEET परीक्षा पास करने के लिए हैं जरूरी

NEET  पाठ्यक्रम से परिचित हों -  अध्ययन योजना बनाने से पहले, आपको NEET परीक्षा के पाठ्यक्रम के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। नीट में चार सेक्शन हैं यानी केमिस्ट्री, फिजिक्स, बॉटनी और जूलॉजी, ये सेक्शन NCERT क्लास 11वीं और 12वीं के सिलेबस का हिस्सा हैं।

एक स्टडी टाइम-टेबल बनाएं -  उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे एक यथार्थवादी समय सारिणी बनाएं और उस पर टिके रहें। समय मूल्यवान है और उम्मीदवार को इसका हर हिस्सा उत्पादक रूप से निवेश करना चाहिए, खासकर जो डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं।

कहां से करें शुरुआत -  नीट परीक्षा में सबकुछ NCERT टेक्स्टबुक और इग्ज़ेम्प्लर (NCERT Exemplar) से आता है. इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इन दोनों किताबों के सभी पॉइंट्स और प्रश्नों को पूरी तरह से समझें और याद रखें.

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें -  चाहे कोई भी परीक्षा हो, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना मददगार साबित होता है। पिछले वर्ष के नीट प्रश्न पत्रों पर एक नज़र डालने से, उम्मीदवारों को यह पता चल जाएगा कि वे परीक्षा में क्या उम्मीद कर सकते हैं और किन विषयों में अधिकतम वेटेज है।

नीट फीजिक्स की तैयारी -  फीजिक्स (Physics) के लिए विशेष रूप से एनसीईआरटी टेक्स्टबुक से नोट्स बनाएं और उन नोट्स को रीवाइज़ करते रहें. इसके अलावा आप एनसीईआरटी में दी गी एडिशनल एक्सरसाइज कम से कम दो बार सॉल्व करें.

नीट केमिस्ट्री की तैयारी -  अक्सर स्टूडेंट्स केमिस्ट्री में बेवकूफी भरी गलतियां कर बैठते हैं. ऐसा न हो, इसके लिए सबसे पहले एनसीईआरटी के सभी पॉइंट्स को अच्छी तरह समझ लें. इस विषय का सिलेबस बहुत बड़ा है, विशेष रूप से Inorganic Chemistry, जिसमें से कई प्रश्न पूछे जाते हैं. इसलिए आपको इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री बजाय सिर्फ पढ़ने के लिखना भी होगा. NCERT से नोट्स बनाने होंगे.

नीट बायोलॉजी की तैयारी -  बायोलॉजी (Biology) 90 फीसदी मेमोरी और 10 फीसदी अंडरस्टैंडिंग पर आधारित है. अंडरस्टैंडिंग पार्ट में जेनेटिक्स, मॉलिक्यूलर बेसिस ऑफ़ इनहेरिटेंस आदि शामिल हैं, जिसके लिए आपको NCERT पढ़ना और MCQs हल करना चाहिए.

पढ़ते समय नोट्स बनाएं -  यदि आप केवल किताबें पढ़ रहे हैं, तो यह लंबे समय में आपकी मदद नहीं करेगा क्योंकि आपने जो पढ़ा है उसका ट्रैक नहीं रख रहे हैं। इसलिए, जब आप कोई नया अध्याय, अवधारणा या विषय पढ़ रहे हों, तो साथ-साथ नोट्स बनाने की आदत डालें।

मॉक टेस्ट का अभ्यास करें -  नीट परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों को लगभग 180 मिनट में 180 प्रश्नों को हल करना होगा। इसका मतलब है कि वे प्रति प्रश्न अधिकतम 1 मिनट दे सकते हैं। समय प्रबंधन परीक्षा के लिए आवश्यक मुख्य पहलू है। इसलिए समय सीमा के रूप में इसे अपने दिमाग में रखें और समय प्रबंधन बनाए रखने के लिए नियमित रूप से नीट मॉक टेस्ट का अभ्यास करें।

नियमित रूप से रिवीजन करें -  यदि आपने किसी विशेष विषय, अवधारणा, अध्याय या विषय में महारत हासिल कर ली है, तो भी नियमित रूप से रिवीजन करना सुनिश्चित करें। आपकी एनईईटी तैयारी के लिए संशोधन बहुत महत्वपूर्ण है।

स्वस्थ आहार बनाए रखें -  परीक्षा का सामना करते समय उम्मीदवार को मजबूत होना चाहिए। शारीरिक और मानसिक फिटनेस पाने के लिए उम्मीदवारों को स्वस्थ आहार का पालन करना चाहिए।

Gear Up NEET Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..