यहाँ जाने UPSC की तैयारी कैसे करे 

कोचिंग पर न रहे निर्भर :   - यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी करने के लिए कोचिंग का सहारा लेना अच्छी बात है लेकिन सिर्फ कोचिंग पर ही निर्भर नहीं रहना चाहिए बल्कि उम्मीदवार को स्वयं अध्ययन (Self study) पर अधिक फोकस करना चाहिए।

जनरल नॉलेज को मजबूत बनाये  जानकारी के लिए आपको बता दे की, वर्तमान समय में किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होना है तो आपको अपना जीके बहुत ही स्ट्रांग बनाना होगा क्योंकि प्रतियोगी परीक्षा में अधिकतकर सवाल जीके से ही होते है। उसी तरह यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) में भी अधिकतकर प्रश्न जीके से ही होते है।

रोजाना न्यूज़पेपर पढने की आदत डाले    यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) में पास होना चाहते है तो आपको रोजाना न्यूज़पेपर पढने की आदत डालनी होगी। इससे आपका करंट अफेयर्स स्ट्रांग हो जाएगा। न्यूज़पेपर पढ़ते समय रोचक न्यूज़ को लिखकर रख सकते है। आप न्यूज़पेपर (Newspaper) के जरिये भी बहुत सारा ज्ञान बठोर सकते है।

पढाई के लिए जरुरी है एकाग्रता   यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) की पढाई के लिए एकाग्रता बहुत ही जरुरी होती है, यदि एकाग्रता नहीं है तो इस परीक्षा की पढाई भी अच्छे से नहीं हो पाएगी। सिर्फ पढाई करना, कई देर तक पढ़ते ही जाना काफी नहीं है, पढाई दिमाग में स्टोर होनी चाहिए और यह सिर्फ एकाग्रता के वजह से ही पॉसिबल है।

एनसीईआरटी (NCERT) की किताबो का अध्ययन करे   यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) की तैयारी के लिए आपको सुरुवात में एनसीईआरटी (NCERT) की किताबो का अध्ययन करना चाहिए इससे विश्लेषणात्मक क्षमता और भाषायी कौशल का विकास होगा। एनसीईआरटी की किताबों के साथ साथ कुछ और किताबे भी पढ़ें ताकि विषयों की बेहतर समझ विकसित हो सके।

लिखने की आदत डाले   लिखने की आदत डाले : - यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Civil Service Exam) में आपको काफी तेज गति से लिखने की आवश्यकता होती है, क्योकि सभी पेपर के लिए सीमित समय होता है। धीमी गति में लिखने की आदत की वजह से कहीं बार कई स्टूडेंट्स अपना पेपर पूरी तरह नहीं लिख पाते है।

सवालो के जवाब इम्प्रेसिव लिखे  जब आप किसी सवाल का जवाब लिखते है तो उसे इम्प्रेसिव बनाने का प्रयास करे। पहले एक दो लाइन में पूरा उत्तर देना चाहिए। जिस तरह किसी आर्टिकल के प्रस्तावना में आर्टिकल का पूरा सारांश लिखा होता है उसी तरह आपको सवाल का जवाब लिखना है। इससे एग्जामिनर को आपका जवाब पूरी तरह समज आ जाएगा

परीक्षा देने की प्रैक्टिस करे : -  सबसे पहले यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा (UPSC Civil Service Exams) के पुराने सभी प्रश्नपत्रिकाये (Question papers) जमा करे, इंटरनेट पर आपको मिल जायेंगे। उसके बाद परीक्षा देने की प्रैक्टिस करें। यह काम आप अपने घर भी कर सकते है। आप अपने स्टडी रूम में पेपर के टाइमिंग के अनुसार अलार्म सेट कर ले।

Start Your UPSC Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..