यहाँ जाने NEET 2023 की तैयारी कैसे करे 

 परीक्षा के विषय में जानें -  किसी भी परीक्षा की तैयारी से पहले आवश्यक है कि उस विषय में डिटेल जानकारी इकट्ठा कर लें। अगर आप नीट में भाग लेना चाहते हैं तो पहले नीट का पेपर पैटर्न, प्रश्नों के प्रकार और जरूरी किताबों जैसी जानकारी जुटा लें। ऐसा करने से आपकी तैयारी का प्रोसेस सरल हो जाएगा।

पेपर पैटर्न को समझें -  परीक्षा के विषय में जानने के बाद अगली बारी पेपर पैटर्न को जानने की आती है। पेपर पैटर्न को जानने और समझने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्रों को पढ़ लें। अगर आप ऐसे करते हैं तो आप यह जान पाएंगे कि परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं.

टाइम टेबल भी बना लें -  अगर आप अभी स्कूल में हैं और नीट की तैयारी करना चाहते हैं तो पढ़ने के लिए टाइम टेबल बनाना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि आपको नीट के साथ-साथ अपनी स्कूली परीक्षा की तैयारी के लिए भी पढ़ना होगा। टाइम टेबल बनाने से आप दोनों परीक्षाओं की तैयारी के लिए समय डिवाइड कर पाएंगे।

एनसीईआरटी से करें शुरुआत -  आपको अपनी तैयारी की शुरुआत एनसीईआरटी से ही करनी चाहिए। एनसीईआरटी सभी परीक्षाओं का बेस है और इसकी तैयारी से आगे से ज्यादा प्रश्न सॉल्व किए जा सकते हैं।

पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र जरूरी -  छात्र इस बात का खास ख्याल रखें कि पिछले 10 सालों के प्रश्न-पत्रों की मदद से बेहतर तैयारी की जा सकती है। पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र से पता चल पाएगा कि कौन-से विषय अधिक जरूरी हैं और किस सेक्शन से अधिक प्रश्न पूछे जा रहे हैं।

फुल-लेंथ मॉक टेस्ट लें -  नियमित मॉक टेस्ट देने से आपको आत्मविश्वास हासिल करने और परीक्षा लेने की रणनीति में सुधार करने में मदद मिलेगी। एक टेस्ट से दूसरे टेस्ट में अपने स्कोर में सुधार देखें, जिससे आपको नीट परीक्षा में शीर्ष स्कोर करने में मदद मिलेगी।

नियमित रूप से रिवीजन करें -  नीट 2023  को क्रैक करने के लिए आपको नियमित रूप से रिवीजन करना आवश्यक है इससे आपने जो कुछ भी पढ़ा है उसको संशोधित करने में सहायता मिलेगी।

Download Best NEET Exam Books, Study Notes, Study Guides & More..