यह स्टडी टिप्स करेंगी आपको हर परीक्षा के लिए तैयार

छोटे अंतराल पर ब्रेक लें - लगतार पढ़ेंगे तो कुछ याद नहीं रहेगा। इसलिए ब्रेक लेना जरुरी है। हर घंटे 10 मिनट का ब्रेक लीजिए फिर पढ़ना शुरू कीजिये। 

शुरुआत कठिन विषय से करें - जब भी पढ़ाई की शुरुआत करें तो कठिन विषय से करें। दिमाग फ्रेश होता है तो आप भी जो भी पढ़ते हैं वो याद रहता है। 

सिलेबस का रखें ध्‍यान - एक ही टॉपिक को ना दोहरायें बचे हुए दिनों में जितना आपका सिलेबस है, उसके हिसाब से एक टाइमटेबल तैयार करके पढ़ाई करें। 

बैलेंस डाइट लें -  एग्‍जाम से बिल्‍कुल पहले बाहर का खाने-पीने से बचें। घर का बना फ्रेश खाना, फल लें। ऐसा भोजन खाएं कि एनर्जी बनी रहे और खूब पानी पाएं। 

नोट्स बनाएं -  सभी महत्‍वपूर्ण प्‍वाइंट्स के नोट्स बना लें। ये लास्‍ट टाइम रिवीजन में काफी काम आते हैं। 

किसी भी प्रकार के तनाव से बचें - हो सकता है कि इस समय माता-पिता या टीचर्स आप पर लगातार पढ़ने या अच्‍छे नंबर लाने का दबाव डालें। आप बस अपना पूरा एफर्ट दें, रिजल्ट की चिंता न करें। 

सारी प्रॉब्‍लम सॉल्‍व करें -  जिस भी विषय में जो भी टॉपिक आपको समझ नहीं आ रहा है उससे रिलेटिड डाउट दूर करें। बाद के लिए कुछ भी ना रखें। 

कॉन्फि‍डेंस बनाए रखें -  आपने जो भी पढ़ा है, उस पर कॉन्फिडेंस बनाए रखें। आपको सब आता है, इस सोच के साथ पेपर देने जाएं। 

चेकलिस्‍ट तैयार करें -  पेपर के दिन आपको क्‍या चीजें साथ ले जानी हैं, उसके लिए एक चेकलिस्‍ट तैयार करें। उन्‍हें एक जगह रखें और फिर तैयारी में जुटें। 

Gear Up Competitive Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..