वो आदतें जो दिलाएंगी आपको IAS एग्जाम में सफलता

निष्ठा

एक IAS आकांक्षी में समर्पण सबसे महत्वपूर्ण गुण है। IAS अधिकारी बनने की यात्रा – पहले प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी , फिर मुख्य परीक्षा, और अंत में साक्षात्कार के लिए कई वर्षों तक लगातार निष्ठावान रहना काफी काठी हो सकता है। यह लम्बी यात्रा थका देने वाली और मानसिक रूप से तनावपूर्ण हो सकती है,

समझने की क्षमता

एक IAS आकांक्षी के पास बेहतरीन समझने की क्षमता होनी चाहिए। समझने की क्षमता का तात्पर्य है कि आप जिस विषय का अध्ययन कर रहे हैं उसे जल्दी से समझ सकें और उसे लंबे समय तक अपनी मेमोरी में बनाए रख सकें। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि आपको अपनी परीक्षा के दौरान उस जानकारी को याद रखने और उसका उपयोग करने में भी सक्षम होना चाहिए।

संचार कौशल

यह एक ऐसा कौशल है जो न केवल IAS अधिकारी बनने के सफर में बल्कि आपके जीवन के सभी क्षेत्रों में आपकी मदद करेगा। यदि आपको लगता है कि आप अपने विचारों को लोगों के सामने प्रस्तुत करने में या दर्शकों के सामने आत्मविश्वास से बोलने में अच्छे नहीं हैं, तो जल्द से जल्द इस पहलू पर काम करना शुरू करें।

लेखन कौशल

IAS अधिकारी बनने की यात्रा में सबसे बड़ी बाधा है, मुख्य परीक्षा। यह एक व्यक्तिपरक पेपर है जहाँ आपसे बहुत कुछ लिखने की अपेक्षा की जाती है जो आपके लेखन कौशल को सीधे IAS परीक्षा में आपकी सफलता के समानुपाती बनाता है।

ईमानदारी

यह एक ऐसा कौशल है जिसे कोई भी IAS कोचिंग आपको नहीं सिखा सकता है। स्वयं के साथ-साथ दूसरों के साथ ईमानदार होना बहुत महत्वपूर्ण है। एक IAS अधिकारी से यह अपेक्षा की जाती है कि वह सदाचार के रहे और नैतिक रूप से कुछ गलत न करे। इस मामले में, ईमानदारी सभी गुणों और कौशल से ऊपर है।

जिज्ञासा

जिज्ञासु शब्द का अर्थ है नई चीजों को जानने के लिए उत्सुक और तत्पर होना। ज्ञान की भूख आपको IAS परीक्षा की यात्रा में बहुत दूर ले जा सकती है। उदाहरण के लिए , यदि आप अखबार में दक्षिण अफ्रीका विवाद के बारे में पढ़ते हैं , तो आपको कारण और विवाद के इतिहास , विश्व राजनीति पर इसके प्रभाव आदि के बारे में जानने के लिए उत्सुक होना चाहिए

नेतृत्व

एक IAS अधिकारी सरकार और नागरिकों के बीच सेतु का काम करता है; वह लोगों के बीच सरकार का प्रतिनिधित्व करता है। अपने पद पर होते हुए, उन्हें उत्कृष्ट नेतृत्व कौशल का प्रदर्शन करना चाहिए।

देश प्रेम

राष्ट्र की सेवा करने और देश के हित से ऊपर कुछ भी नहीं होने की भावना हमेशा एक आईएएस अधिकारी के दिमाग में होनी चाहिए। एक आईएएस अधिकारी एक निस्वार्थ सैनिक की तरह होता है जो अपने राष्ट्र की ताकत और प्रतिष्ठा पर अपने कार्यों के प्रभावों को हमेशा मापता है।

शारीरिक फिटनेस

स्वस्थ होना IAS परीक्षा की तैयारी करते समय एक उम्मीदवार की सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति है। अपने शेड्यूल में उन आदतों को शामिल करने की कोशिश करें जो आपकी शारीरिक फिटनेस के साथ-साथ आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दें।

Gear Up IAS Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..