विदेशों से MBBS की पढ़ाई के लिए सबसे सस्ते देश

एमबीबीएस के लिए बेस्ट देश -  प्राइवेट कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई करने में करोड़ों रुपए खर्च हो जाते हैं, इसलिए छात्र विदेश में एमबीबीएस कोर्स का विकल्प चुनते हैं, जहां पर सस्‍ती और अच्‍छी एजुकेशन मिलती है।

विदेश में एमबीबीएस की पढ़ाई क्यों -  विश्वस्तरीय अवसंरचना और सुविधाओं की उपलब्धता भी इसका प्रमुख कारण है कि छात्र विदेश में चिकित्सा अध्ययन करना चाहते हैं।

एमबीबीएस प्रवेश प्रक्रिया क्या है -  छात्रों के द्वारा ऑनलाइन प्रवेश पत्र भरने और आवश्यक दस्तावेजों को ऑनलाइन या ऑफलाइन जमा करने के बाद तुरंत प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

यूक्रेन -'  यूक्रेन वह देश है जहां कुछ सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज हैं जिनकी लागत बहुत कम है और सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा शिक्षा प्रदान करते हैं। यहां पर शिक्षा प्राप्‍त करने में करीब 20 से 25 लाख रुपए लगते हैं।

किर्गिज़स्तान -  किर्गिज़स्तान एक ऐसी जगह है, जहाँ आप 15 से 20 लाख रुपये के भीतर अपना मेडिकल कोर्स पूरा कर सकते हैं, यानी बहुत कम कीमत पर।

रूस -  अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में रूस में शैक्षिक खर्च और रहने की लागत बहुत कम है। इसलिए रूस को चुनना भारतीय छात्रों के लिए अच्छे फैसलों में से एक होगा। यहां पर आप 20 से 25 लाख रुपए में मेडिकल कर सकते हैं।

फिलीपींस -  यहां पर मेडिकल की पढ़ाई अमेरिकन पद्धति पर चलती है। फिलीपींस में मेडिकल शिक्षा पूरे पांच साल का खर्च भारतीय रुपए में लगभग 14 लाख से 15 लाख तक पड़ता है।

जर्मनी -  जर्मनी में एमबीबीएस की यूनिवर्सिटी पूरी दुनिया की टॉप मेडिकल यूनिवर्सिटी में शामिल हैं। यहां पर छात्र 25 से 30 लाख में अपनी एजुकेशन पूरी कर सकते हैं।

Gear Up NEET 2022 With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..