विदेश में रहकर भी सीखना चाहते हैं हिंदी तो इन टिप्स की लें मदद

अगर आपका बिल्कुल भी हिंदी बैकग्राउंड नहीं है तो आप लर्न हिंदी ग्रामर नाम के ऐप से हिंदी सीख सकते हैं। इससे आप सरल तरीके से हिंदी ग्रामर सीख सकते हैं। यह ऐप एंड्राइड यूजर के लिए बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है। 

इसके अलावा आप यूट्यूब से भी हिंदी सीख सकते हैं। इसपर कई ऐसे चैनल मिल जाएंगे, जहां पर हिंदी के क्लासेज उपलब्ध हैं, जहां पर आप हिंदी के एक एक शब्द को काफी सरल तरीके से पढ़ाया जाता है। अगर कोई कंफ्यूजन हो तो आप कमेंट सेक्शन में सवाल कर सकते हैं।  

– विदेश में आपको ऐसे कई लोग मिल जाएंगे जिनकी हिंदी अच्छी होती है या फिर वह इंडियन होते हैं, आप ऐसे लोगों के सर्कल में उठना बैठना शुरू करें इससे आपको हिंदी सीखने में मदद मिलेगी, आप उनसे हिंदी के ट्यूशन भी ले सकते हैं।

– वोकैबलरी के बिना आप का हिंदी स्ट्रांग नहीं हो सकता है और आपकी बोलचाल भी सीमित रह सकती है। ऐसे में नए और छोटे-छोटे शब्द सीखने की कोशिश करें, इन शब्दों को याद रखने के लिए आप फ्लैश कार्ड या डिक्शनरी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

– हिंदी सीखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप हिंदी गाने सुने,इनकी लिरिक्स को साथ में पढ़ें। इसके अलावा हिंदी टीवी शो या न्यूज़ चैनल देखने से भी हिंदी सीखने में मदद मिलती है।

– आप मूवी के जरिए भी हिंदी सीख सकते हैं, जब भी आप कोई मूवी देखें सबटाइटल के साथ ही देखें, इससे आपको हिंदी समझने और बोलने में मदद मिलेगी।

Get detail guide on GRE exam with the syllabus exam pattern and more...