विदेश में पढ़ाई कैसे करें? 

अपनी पसंद का कोर्स चुनें -  विदेश में पढ़ने के लिए आपका पहला कदम होना चाहिए की आप अपनी पसंद और पढ़ाई के अनुसार अपना आगे का कोर्स चुनें।

अपनी पसंद अनुसार जगह चुनें -  कुछ लोग किसी पर्टिक्युलर जगह पर जाकर अपनी डिग्री पूरी करने की इच्छा रखते हैं। उनके लिए यह स्टेप हो सकता है की वे निर्णय लें की उन्हें विदेश में कहाँ पढ़ने की इच्छा है।

यूनिवर्सिटी चुनें और योग्यता जानें - अपने कोर्स और जगह अनुसार यूनिवर्सिटी चुनें और योग्यता जानें। हर यूनिवर्सिटी की अपनी योग्यताओं की लिस्ट आपको उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर देखने को मिल सकती है।

आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें -  आपकी बैचलर डिग्री या मास्टर डिग्री अनुसार आपकी आवेदन करने की प्रक्रिया में अंतर मिल सकता है। 

अपने कोर्स इंटरेस्ट को समझें -  सही कोर्स का चुनाव करने के लिए आप करियर एक्सपर्ट्स से भी मिल सकते हैं जो आपको आगे के लिए गाइड करेंगे। अपनी स्किल्स और इंटरेस्ट के अनुसार ही कोर्स चुनें। 

सही यूनिवर्सिटी चुनें -  कोर्स का चुनाव कर लेने के बाद यह भी आवश्यक है कि हम यह जाने कि वह कोर्स कौन सी यूनिवर्सिटी प्रदान करती है एवं किस यूनिवर्सिटी से वह कोर्स करने पर आपको अधिक करियर विकल्प मिलेंगे।

दस्तावेज़ तैयार रखें -  एप्लीकेशन डेट की समाप्ति से पहले ही अपनी प्रक्रिया को शुरू करें और यूनिवर्सिटी द्वारा दी जा रही अपडेट्स को ध्यान से पढ़ें। 

छात्रवृतियों के बारे में जानें  - हर यूनिवर्सिटी, कॉलेज, कोर्स और जगह अनुसार आपको अलग स्कॉलरशिप्स का फायदा मिल सकता है तो जिस यूनिवर्सिटी में पढ़ने का आपने निर्णय लिया है उसकी पॉलिसी और स्कॉलरशिप की डिटेल्स जान लें। 

रजिस्ट्रेशन के बाद -  कई यूनिवर्सिटीज आपका एडमिशन सिर्फ आपके एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर नहीं लेती। हो सकता है कि आपका इंटरव्यू या ग्रुप डिस्कशन हो जिसके बाद ही आपका एडमिशन प्रोसेस पूरा माना जा सकता है। 

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..