विदेश में पढ़ाई या नौकरी के लिए देना होगा IELTS Exam, इन टिप्स से करें तैयारी

IELTS सामान्य परीक्षा - अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं या फिर जॉब करना तो आपको अंग्रेजी जानना बहुत जरूरी हो जाता है। आपकी अंग्रेजी में काबिलियत को परखने के लिए इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम (IELTS) नाम का टेस्ट होता है।

कैसे होता है आईईएलटीएस -  इस परीक्षा में आपके अंग्रेजी ज्ञान का परीक्षण 4 आधार पर किया जाता है, जिसमें रीडिंग, राइटिंग, स्पीकिंग और लिसनिंग शामिल होता है। IELTS उन लोगों के लिए अंग्रेजी भाषा का मूल्यांकन परीक्षण है जो अंतरराष्ट्रीय शिक्षा, नौकरी या प्रवास की तलाश में होते हैं।

टेस्ट फॉर्मेट को समझें - अगर आप किसी परीक्षा में बैठने जा रहे हैं तो उसका टेस्‍ट फॉर्मेट समझना बहुत जरूरी है। IELTS 4 मापदंडों पर एक उम्मीदवार का आकलन करता है। उम्मीदवार को 2 घंटे 45 मिनट में सभी 4 क्षेत्रों में अपनी दक्षता साबित करनी होती है।

क्या है एग्जाम पैटर्न - इस परीक्षा में रीडिंग व राइटिंग में जहां 60 मिनट का समय मिलता है, वहीं स्‍पीकिंग में 11 से 14 मिनट और लिसनिंग में 30 मिनट। इसमें रीडिंग, राइटिंग और लिसनिंग की परीक्षा एक दिन में हो जाती है, वहीं स्पीकिंग का टेस्ट दूसरे दिन होती है।

जितना हो सके अभ्यास करें - किसी भी तरह का अभ्यास एक आदमी को परिपूर्ण बनाता है। यह कथन IELTS परीक्षा के लिए भी लागू होता है। यदि आप एक बार में IELTS को क्रैक करना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से तैयारी और अभ्यास करने की आवश्यकता होती है।

रुचिकर विषयों पर निबंध लिखें - उन विषयों पर निबंध लिखें, जिनमें आपकी रुचि हो। व्याकरण के हिस्से के बारे में ज्यादा चिंता न करें, बस सुनिश्चित करें कि आप बिना रुके धाराप्रवाह लिख सकते हैं। लोगों से बात करें और अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करें।

ज्यादा न लिखें - इसके राइटिंग टेस्‍ट की तैयारी करते समय यह ध्यान रखें कि आपके दिमाग में लिखने के लिए बहुत कुछ आएगा, लेकिन ज्‍यादा नहीं लिखना चाहिए। रिपीट वाली लाइन और गलत अर्थ वाले वाक्यों के साथ 400 शब्दों का निबंध लिखने की तुलना में 300 शब्दों का निबंध बहुत बेहतर होता है।

समय प्रबंधन का ध्यान रखें - समय प्रबंधन IELTS परीक्षा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और आपको हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए, कि आपको इसे समय पर पूरा करना है।

शब्‍दों के प्रवाह पर ध्‍यान दें - स्‍पीकिंग टेस्‍ट में बोलते समय शब्‍दों के प्रवाह पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि उसी के आधार पर आपको आंका जाएगा। इसलिए घबराएं नहीं, बल्कि प्रवाह के साथ बातचीत जारी रखने का प्रयास करें।

पढ़ने की गति बढ़ाएं - अंग्रेजी को समझने के लिए जितना संभव हो उतना पढ़े। आप जितना अधिक पढ़ोगे, उतनी ही तेजी से आप पढ़ने में सफल होंगे। मॉक टेस्‍ट देते समय पाठ को पढ़ें और प्रश्नों के उत्तर दें।

राजनीतिक पत्रिकाएं या लेख पढ़ें - नॉलेज को इंप्रूव करने के लिए आप वैज्ञानिक, आर्थिक या राजनीतिक पत्रिकाएं या लेख भी पढ़ सकते हैं। ऐसा करने से आपको खबरों की जानकारी भी होगी और नए शब्द सीखने के साथ-साथ आपके पढ़ने की गति भी बढ़ेगी।

खाली उत्तर न छोड़ें और सभी प्रश्नों को ठीक से पढ़ें - इस परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। इसलिए, भले ही परीक्षार्थियों को सही उत्तर न पता हो, उन्हें सभी वर्गों के सभी प्रश्नों का उत्‍तर देने का प्रयास करना चाहिए। इससे आपका ग्रेड बढ़ने की संभावना रहती है।

Download Best Language Learning Books, Study Notes & More..