विदेश के सही इंजीनियरिंग कॉलेज चुनने के 5 जरूरी टिप्स

विदेश में इंजीनियरिंग का अध्ययन -  दूसरे देश में रहना और पढ़ाई करना विशेष रूप से इंजीनियरिंग छात्रों के पर्सनल डेवलपमेंट के लिए बेहद फायदेमंद एक्सपीरिएंस हो सकता है।

विदेश में इंजीनियरिंग का अध्ययन के लाभ -

ये आपको अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलना और अपने परिवार और दोस्तों से अलग रह कर आप इंडिपेंटेंड रहने के स्किल सीखते हैं। 

विदेश में पढ़ाई करने से आपको कई तरह के नए लोगों से मिलने और नई संस्कृतियों का अनुभव करने, नई दोस्ती बनाने और तेजी से ग्लोबलाइज्ड वर्ल्ड में अपने क्षितिज का विस्तार करने का अवसर मिलता है। 

सही इंजीनियरिंग कॉलेज चुनने के लिए जरूरी टिप्स -

उपलब्ध कार्यक्रमों की विविधता -  चाहे आपकी रुचि सिविल या मैकेनिकल जैसे अधिक क्लासिकल फील्ड में हों, या कुछ नए और अधिक अत्याधुनिक जैसे फोटोवोल्टिक्स और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में हों, आपकी उंगलियों पर विविधता (variety) होना हमेशा अच्छा होता है। 

उद्योग कनेक्शन -  एक अच्छी तरह से जुड़ा इंजीनियरिंग संस्थान इंडिकेट करता है कि यह करेंट रियल वर्ल्ड के डेवलपमेंट के संपर्क में है और बेस्ट प्रैक्टिस इंडस्ट्री नॉलेज से लैस है। 

कॉलेज की प्रतिष्ठा और रैंकिंग -  केवल एक इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी की ओवरऑल रैंकिंग को न देखें, उस स्पेसिफिक फील्ड में विश्वविद्यालय की रैंकिंग पर भी ध्यान दें, जिसमें आपकी रुचि है। 

कैंपस लाइफ और वाइब्स -  कैंपस लाइफ सभी एजुकेशनल मटेरिअल्स के बाहर एक यूनिवर्सिटी में होने वाली हर चीज को रिफरेंस (referenced) करता है इसमें सोशल नाइट, क्लब और सोसाइटी, स्पोर्ट्स, मार्केट, फूड और प्लेस का जेनरल वाइब्स शामिल है।

इनोवेशन -  महान इंजीनियरिंग संस्थान कभी भी स्थिर नहीं रहते हैं, ये हमेशा कुछ नया करने और कंटेंट देने और नई रिसर्च चुनौतियों का सामना करने के तरीके को बदलने की तलाश में रहते हैं। 

Gear Up JEE Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..