भारतीय छात्रों के लिए विदेश में पढ़ाई के बेस्ट डेस्टिनेशन, जहां मिलते हैं कई फायदे

कब प्लानिंग शुरू करें -  आम तौर पर बच्चे 11 वीं या 12 वीं क्लास में इस बारे में सोचना शुरू करते हैं। अगर आपका बच्चा आपसे यह 9वीं क्लास में बता दे कि उसे बेहतर पढ़ाई के लिए विदेश जाना है, तो आपको काफी आसानी हो सकती है। 

पहले रिसर्च करें -  अलग-अलग देशों में पढ़ाई का अलग-अलग सिस्टम होता है, इसलिए वहां के पैटर्न आदि के बारे में पहले जानकारी ले लें। फिर इस बात का भी ध्यान रखें कि बहुत से देशों में अंग्रेजी मेन लैंग्वेज नहीं है, इसलिए इसका पहले ही पता कर लें। 

काउंसिलिंग सेशन -  किसी मेंटर की तलाश करें.अगर कोई वहां पढ़ने वाला या पढ़ चुका व्यक्ति मिल जाये तो उसे आपको सही स्थिति की जानकारी मिल सकती है। 

कोर्स का चुनाव -  स्पेसिएलाइजेड कोर्स के लिए पहले ही संपर्क करें, जो आपका बच्चा करना चाहता है। आप शुरुआत में ही कोर्स सेलेक्ट कर अपना समय बचा सकते हैं। 

देश का चुनाव -  एक बार कोर्स चुनने के बाद आपको वह देश चुनना चाहिए जहां आप पढ़ाई करना चाहते हैं। कुछ देशों में एक से अधिक कॉलेज के लिए भी एक ही आवेदन काफी होता है, जबकि कई देशों में आपको हर कॉलेज में अलग से आवेदन करना होता है। 

कोर्स की लें जानकारी -  आप जो भी कोर्स करना चाहते हैं, उसके बारे में अच्छे से पढ़ लें। साथ ही यह ध्यान में रखें यह उस देश में क्यों बेहतर और उसके लिए कौन-कौन से संस्थान है। 

कोर्स की मान्यता की जानकारी ले लें -  कोर्स में एडमिशन लेने से पहले इस बात का भी पता लगा लें कि आपने जो कोर्स चुना है, उसे मान्यता भी हासिल है या नहीं। 

खर्चे का पता करें -  आखरी समय में आपको फंड की समस्या नहीं होनी चाहिए ,  खासतौर पर जब आपका बच्चा पढ़ाई के लिए विदेश जाने को बिलकुल तैयार हो। इसके लिए आप ब्रेक-अप तैयार करें और खर्च का अनुमान लगाते समय सही खर्च जोड़ें। 

यूनिवर्सिटी चुनें -  आप अपने बजट और यूनिवर्सिटी के रेपुटेशन के हिसाब से इसका चयन कर सकते हैं इसके लिए आप पांच-दस कॉलेजों की एक लिस्ट तैयार करें और सावधानी से किसी एक कॉलेज को चुनें। 

स्कॉलरशिप -  अगर कोई बच्चा स्कॉलरशिप लेना चाहता है और इसके जरिये पढ़ाई करने में रूचि ले रहा हो तो इससे ट्यूशन फीस कम रखने में काफी मदद मिलती है। कुछ स्कॉलरशिप में ट्यूशन फीस का कुछ हिस्सा कवर होता है, जबकि कई में पूरी फीस शामिल होती है। 

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..