10वीं के बाद ऐसे करें Jee Main की तैयारी 

बेसिक पर ध्यान दें जेईई एडवांस्ड में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित की बेसिक को समझें। क्योंकि बेसिक की समझ होने के बाद ही आप अन्य प्रश्नों को आसानी से हल कर पाएंगे। 

टाइम मैनेजमेंट जेईई एडवांस्ड में छात्रों को 180 मिनट में 90 प्रश्न पूरे करने होते हैं। इस हिसाब से देखें तो छात्रों के पास प्रत्येक प्रश्न को हल करने के लिए 2 मिनट से भी कम समय होता है। ऐसे में छात्रों के लिए समय प्रबंधन महत्वपूर्ण है।

ज्यादा से ज्यादा दें मॉक टेस्ट और प्रैक्टिस सेट भी हल करें  नियमित रूप से मॉक टेस्ट देने से छात्रों को अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने व अपनी तैयारी को समायोजित करने में मदद मिल सकती है।

नियमित करें रीविजन पिछला पढ़ा हुआ न भूले इसके लिए छात्रों को अपने दिमाग में अवधारणाओं को ताज़ा रखने के लिए नियमित रूप से रीविजन करना चाहिए। क्योंकि इससे तैयारी बेहतर होती है। साथ ही एग्जाम के दौरान छात्र बेहतर कर सकेंगे।

प्लानिंग के साथ करें तैयारी जेईई एडवांस्ड में अध्ययन के लिए एक स्मार्ट दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। छात्रों को महत्व के आधार पर विषयों को प्राथमिकता देनी चाहिए और उन विषयों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो परीक्षा में अधिक महत्व रखते हैं।

खुद को रखें पॉजिटिव जेईई एडवांस की तैयारी लंबी और थकाऊ हो सकती है, ऐसे में छात्रों को खुद को पॉजिटिव रखना चाहिए। साथ ही लक्ष्य की प्राप्ति के लिए खुद को प्रेरित भी रखना चाहिए। इसके अलावा छात्रो को खुद की तुलना दूसरे अभ्यर्थियों से भी नहीं करनी चाहिए। 

एनालिसिस करें और गलतियों से सीखें गलतियां सीखने की प्रक्रिया का एक अभिन्न हिस्सा हैं। छात्रों को अपनी गलतियों से सीखने के लिए समय-समय पर एनालिसिस भी करते रहना चाहिए। छात्रों को मॉक टेस्ट और अभ्यास सत्र में अपनी गलतियों की समीक्षा करनी चाहिए। 

Gear Up JEE Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..