UPSC पर्सनल इंटरव्यू से पहले क्यों भरवाया जाता है DAF फॉर्म

जाने क्या है DAF -   एक बहुत ही important document है जिसे UPSC मैन्स परीक्षा से पहले भरा जाता है जो कैंडिडेट के करियर से ले कर पोस्टिंग तक, सब कुछ डिफाइन करता है।

इंटरव्यू बोर्ड में DAF ही आपकी पहचान है -  UPSC इंटरव्यू बोर्ड आपको आपके DAF के through ही पहचानता है इसीलिए जितने सटीक तरीके से आप अपना DAF fill करेंगे उतना ही interview आपके favor में होगा।

DAF में सहीं इनफार्मेशन दें -  जो भी इनफार्मेशन आप DAF में भरे वह सच और सही होनी ज़रूरी है। आपके DAF की कॉपी बोर्ड रूम में बैठे हर एक पैनेलिस्ट् के पास होगी।

DAF में दी पर्सनल इनफार्मेशन से पूछा जा सकता है सवाल -  इसके अलावा आपके होम टाउन (यानि जन्म स्थान), होम स्टेट से रिलेटेड कोई भी प्रश्न पूछा जा सकता है। इसलिए इन टॉपिक्स को जियोग्राफी, हिस्ट्री, कल्चर और करंट इवेंट्स के बेसिस पर अच्छे से तैयार करे।

इंट्रोडक्शन के समय न घबरायें -  अपने आप को introduce करने में घबराए नहीं  वहाँ मोजूद बोर्ड मेम्बर्स आपको आपके answers से नहीं बल्कि आपके आंसर देने की रीजनिंग और आपके beliefs के बेसिस पर judge  करते हैं।

स्टेट इश्यूज से रिलेटेड क्वेश्चन का इस तरह से दें जवाब -  स्टेट इश्यूज से रिलेटेड अगर आपसे कोई सवाल पूछा जाये तो आपकी कोशिश यही होनी चाहिए की आप एक भारतीय नागरिक के रूप में balanced और impartial जवाब दे।

DAF में अपनी hobbies की दें सही जानकारी -  DAF में आपकी hobbies, extra-curricular एक्टिविटीज और स्पोर्ट्स पार्टिसिपेशन के कॉलम को भरते टाइम आपको ये ध्यान में रखना चाहिए की आप जो भी इनफार्मेशन यहाँ मेंशन करेगे उससे रिलेटेड सवाल पैनल मेम्बेर्स आपसे पूछ सकते है।

DAF में दे सही और सटीक जानकारी - इस बात का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है की आप जो कुछ भी DAF में मेंशन करे उसे अच्छे से prepare ज़रूर करे।

Gear Up UPSC Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..