यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाने के लिये सेल्फ-इम्प्रूवमेंट टिप्स। 

Cloud Banner

अपने डर का सामना करें

भय जीवन में कई चीजों से आपको दूर रखता है। यह डर ही है जो आपको सिविल सेवाओं के बारे में सपने देखने से भी रोकता है और बहुत से लोग आईएएस परीक्षा का प्रयास करने के बारे में सोचते तक नहीं हैं।

Cloud Banner

अपनी इच्छा शक्ति प्रबल रखें

इच्छा शक्ति एक ऐसी जादू की गोली है,  जो आपको सफलता की किसी भी ऊंचाई तक ले जा सकती है। आईएएस बनने के अपने दृढ़ संकल्प पर टिके रहें, और आपने भीतर किसी भी प्रकार का वैचारिक असमंजस या संदेह न रखें। अपने ज्ञान के विकास के लिए अन्य स्रोतों से भी सहायता की आवश्यकता होती है

Cloud Banner

परीक्षा के पाठ्यक्रम से भली भांति परिचित रहें

टॉपर्स अक्सर उम्मीदवारों को विषयों की तैयारी शुरु करने से पहले उनके संपूर्ण पाठ्यक्रम का अध्ययन करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह तैयारी को आसान बनाता है। पाठ्यक्रम के अध्ययन का आदर्श तरीका यह है कि अभ्यर्थी विषयों के पाठ्यक्रम को गंभीरता से पढ़ें और उसे याद कर लें।

Cloud Banner

महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स का अध्ययन

सिविल सेवा परीक्षा में करंट अफेयर्स का अत्यधिक महत्वपूर्ण स्थान है, भले ही यूपीएससी निर्धारित पाठ्यक्रम से प्रश्न पूछता है लेकिन परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न कहीं न कहीं करंट अफेयर्स से जुड़े होते हैं। उदाहरण के लिए यदि हम पिछले वर्षों की मुख्य परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों पर एक नज़र डालें,

Cloud Banner

उत्तर लेखन का निमित अभ्यास

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में प्रारंभिक परीक्षा की तरह प्रश्नों के लिये सही विकल्प को चुनने के बजाय पूछे गये प्रश्नों का उत्तर विस्तृत व लिखित रूप से देना होता है। आपको यह पता होना चाहिए कि उत्तर जानने और लिखने में बहुत अंतर होता है, इसलिये उत्तर लिखते समय निर्धारित शब्दों और समय सीमा को ध्यान में रखते हुए आपको अपने ज्ञान और विचारों को व्यक्त करने में सक्षम होना अनिवार्य है।

Cloud Banner

अनिवार्य पेपर्स पर विषेश ध्यान दें

अधिकांश उम्मीदवार सामान्य अध्ययन और वैकल्पिक प्रश्नपत्रों की तैयारी के चलते अंग्रेजी, भारतीय भाषा और निबंध के अनिवार्य प्रश्नपत्रों को अनदेखा कर देते है, तथा उनको कवर करने के लिये विशेष प्रयास नहीं करते हैं। लेकिन ध्यान रहे, कि यह कदम आपके लिए उल्टा पड़ सकता है क्योंकि अंतिम परिणाम के लिए सभी पेपर महत्वपूर्ण हैं।

Cloud Banner

वैकल्पिक विषय की समझ

परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले एक सही वैकल्पिक विषय का चुनाव बहुत जरूरी है। वैकल्पिक विषय की तैयारी के लिए जीएस पेपर से अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। वैकल्पिक विषय के पेपर आपकी विषयगत विशेषज्ञता का परीक्षण करने के लिये हैं।

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..