UPSC परीक्षा के लिए इस तरह बनाएं प्रभावशाली टाइम टेबल, जरूर मिलेगी सफलता

ईमानदारी - इस परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपका ईमानदार होना जरूरी है। इस परीक्षा की तैयारी आसान नहीं है, यह रास्‍ता मुश्किलों भरा है। 

कड़ी मेहनत - यदि आप कड़ी मेहनत और लगन से काम करने के इच्छुक हैं, तभी अपने लिए एक टाइम टेबल बनाओ और उसे ईमानदारी से फॉलो करो। 

गंभीरता - आईएएस तैयारी के बारे में पूरी तरह से गंभीर होना जरूरी है। इसे हल्के में बिल्कुल न लें। यहां पर किस्मत आपको आईएएस अफसर नहीं बनाएगी। केवल आपका काम और प्रयास ही आपको सफलता दिलाएगा। 

अनुशासन - आपकी अनुशासित जीवन शैली ही आपको ऐसा करने में मदद करेगी। इसलिए, यदि आप यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को पास करना चाहते हैं, तो अनुशासन में रहकर सभी नियमों को फॉलो करें। 

दृढ़ता - इस परीक्षा की तैयारी में दृढ़ता का तात्पर्य आपके जिद्दी होने से है। अगर आपके अंदर जिद्द होगी, तभी आप कांटों भरी इस डगर पर चल सकेंगे। साथ ही आप अपने बनाए समय सारिणी को दृढ़ता से पालन भी कर सकेंगे।

लक्ष्य निर्धारित करें - आपके लक्ष्य अपने अध्ययन टाइम टेबल से जुड़े होने चाहिए। आपके द्वारा निर्धारित किए गए छोटे और दीर्घकालिक लक्ष्य, आपको आगे बढ़ने में मदद करेंगे। 

एकाग्रता - किसी भी काम को करने के लिए एकाग्रता बहुत जरूरी है। सुनिश्चित करें कि जब आप पढ़ने के लिए बैठते हैं तो आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित रखें। 

संतुलित दिनचर्या - उपयोगी UPSC समय– सारिणी बनाने के लिए आपको अपनी दिनचर्या को संतुलित बनाना होगा। इसमें आपको अध्ययन पर फोकस के साथ– साथ जीवन के अन्य पहलुओं पर भी समान रूप से फोकस करना होगा। 

Gear Up for UPSC 2022 with Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..