यूपीएसएसी (मुख्य) परीक्षा में कैसे मिलेगी सफलता, जानिये एक्सपर्ट टिप्स 

सटीक एवं व्यवस्थित रणनीति का महत्व -  तैयारी प्रारंभ करने से पहले यह जानना अतिआवश्यक है कि यूपीएससी प्रीलिम्स की तुलना में मेन्स एग्जाम की तैयारी के लिए एक समर्पित और व्यवस्थित रणनीति की आवश्यकता होती है। 

परीक्षा के पाठ्यक्रम से भली भांति परिचित रहें -  टॉपर्स अक्सर उम्मीदवारों को विषयों की तैयारी शुरु करने से पहले उनके संपूर्ण पाठ्यक्रम का अध्ययन करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह तैयारी को आसान बनाता है। 

महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स का  अध्ययन -  करंट अफेयर्स के लिए नियमित रूप से दैनिक समाचारों का पढ़ना व नोट्स बनाना बहुत महत्वपूर्ण है। 

उत्तर लेखन का निमित अभ्यास -  उत्तर लिखते समय निर्धारित शब्दों और समय सीमा को ध्यान में रखते हुए आपको अपने ज्ञान और विचारों को व्यक्त करने में सक्षम होना अनिवार्य है। 

अनिवार्य पेपर्स पर विषेश ध्यान दें -  अच्छे अंकों के साथ सफलता प्राप्त करने के लिये आपको प्रत्येक पेपर को एक समान महत्व देना होगा। 

वैकल्पिक विषय की समझ -  परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले एक सही वैकल्पिक विषय का चुनाव बहुत जरूरी है। 

मॉक टेस्ट पेपर अभ्यास -  एक अच्छे कोचिंग संस्थान से मेन्स टेस्ट सीरीज़ का अभ्यास करें, इससे उत्तर लेखन, समय प्रबंधन तथा अच्छे अंक अर्जित करने में अत्यधिक मदद मिलती है। 

रिविज़न जरूर करें -  इस परीक्षा की तैयारी के दौरान आप जो भी पढ़ते तथा नोट्स बनाते हैं, उसका अभ्यास व रिवीजन आपकी तैयारी का एक नियमित हिस्सा होना चाहिए। 

Start Your UPSC Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..