Red Section Separator

UPSC में पाना चाहते हैं सफलता तो न करें ये 7 गलती

White Frame Corner
White Frame Corner

तैयारी के लिए मार्गदर्शन -  सफलता पूरी तरह से आप की कड़ी मेहनत और लगन पर निर्भर करता है। लेकिन सटीक मार्गदर्शन के लिए अच्छे संस्थान का चुनाव आवश्यक है।

Books
Books

योजनाबद्ध तैयारी का न होना -  UPSC का सिलेबस इतना विस्तृत होता है कि बगैर अच्छी तरह योजना बनाए कोई भी सफल नहीं हो सकता है। सफलता के लिए आपको बुद्धिमान और दीर्घकालिक योजना बनाने की आवश्यकता है।

Books

समय का उपयोग न करना -  आप दिन के अंत तक हल्के और आसान टॉपिक का अध्ययन कर सकते हैं। सुबह की ताजगी का उपयोग करते हुए जटिल प्रश्नों को सॉल्व करें क्योंकि इस समय आपके पास अधिक एकाग्रता होती है।

Books

परीक्षा के सभी तीन चरणों पर टारगेट -  प्रारंभिक परीक्षा (PT) के साथ-साथ मुख्य परीक्षा (Mains) और इंटरव्यू को भी ध्यान में रखकर तैयारी करें।

Books

विषय के बेसिक कांसेप्ट को न समझना -  पहले जड़ मजबूत करें फिर विषय का गहन अध्यन करें. इन्हें अनदेखा न करें क्योंकि ये एक बड़ी गलती साबित हो सकती है।

Books

NCERT पुस्तकों से अध्ययन न करना -  IAS की तैयारी के लिए, NCERT पुस्तकों को अवश्य पढ़ा जाना चाहिए क्योंकि वे पाठ्यक्रम में दिए गए विषयों की मूल अवधारणाओं को जानने में मदद करते हैं।

Books

न्यूजपेपर पर ज्यादा ध्यान देना -  अगर इस पर ज्यादा समय दिया तो आपके अन्य महत्वपूर्ण विषय प्रभावित होंगे और आप एग्जाम क्रैक करने से चूक सकते हैं। आपको इसके लिए अधिकतम 1-2 घंटे ही खर्च करने चाहिए।

Books

परीक्षा के दौरान नर्वस हो जाना -  एग्जाम के दौरान नर्वस हो जाने पर आप उस प्रश्न को भी सॉल्व नहीं कर पाएंगे जिसके उत्तर आप जानते हैं, इसलिए कॉन्फिडेंस के साथ परीक्षा दें।

Red Section Separator

Gear Up UPSC Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..