Red Section Separator

UPSC की तैयारी में हर कोई करता है ये 10 गलतियां, जानिए कैसे बचें

White Frame Corner
White Frame Corner

मेंटर या गुरु का न होना -  मेंटर आदर्श बनकर उम्‍मीदवारों को उनकी सीमाओं से ऊपर उठकर देखने में मदद करते हैं। उनकी निरंतर प्रेरणा और मार्गदर्शन आपको बेहतर तरीके से तैयारी करने में मदद करता है।   

Books
Books

समय प्रबंधन की कमी - यह शायद सबसे खराब गलती होती है UPSC परीक्षा पास करने के लिए निरंतर, बेहतर अध्‍ययन समय लगाना ही पड़ता है अपने समय को बांटने के लिए आप हमारे विषय रणनीति की सहायता लें।

Books

ढेर सारी किताबें इक्‍ट्टा करना -  उम्‍मीदवारों को यह सझना पड़ेगा कि एक विषय के लिए कई सारी किताबों को इक्‍ट्टा करना किसी भी तरीके से आपकी सहायता नहीं करेगा। सही तरीका यह है कि एक ही किताब को बार-बार दोहराएं जिसमें एक विषय के सभी टॉपिक कवर होते हों।

Books

पूरी तरह से सिलेबस को नहीं देखना -  UPSC का सिलेबस काफी विशाल है, यही कारण है कि उम्‍मीदवार को इसके हर एक पहलू को कवर करने के लिए सिलेबस को पूरी तरह से देख लेना चाहिए।

Books

कई सारी चीजें एक साथ करना -  उम्‍मीदवार का सबसे अधिक ध्‍यान UPSC परीक्षा की तैयारी पर होनी चाहिए। आप आराम के लिए अपने शौक को जारी रख सकते हैं लेकिन ध्‍यान रखें की आपका ध्‍यान न भटके।

Books

दोहरना नहीं -  केवल याद करना काफी नहीं है, आपको विचारों को अपने दिमाग में बैठा लेने की जरूरत है तब ही आप इन्‍हें परीक्षाओं में याद रख पाएंगे।

Books

मॉक या प्रैक्टिस टेस्‍ट नहीं देना - मॉक टेस्‍ट आपको परीक्षा की तरह का माहौल देता है और आपकी जानकरी बढ़ाने में भी आपकी सहायता करता है। सिलेबस के पूरा होने का इंतजार न करें और जब आप चाहें तक जो भी आपने सीखा है उसका अभ्‍यास करें।

Books

रचनात्मक ग्रुप स्‍टडी (सामूहिक अध्‍ययन) का अभाव - अकेले पढ़ाई करना बेहतर है क्‍योंकि हर किसी की अपनी खुद की सीखने की क्षमता होती है, लेकिन, अध्‍ययन के लिए रचनात्‍मक समूह आपके मनोबल को बढ़ा सकता है और विषय पर पकड़ को मजबूत कर सकता है।

Books

अप्रासंगिक वैकल्पिक विषयों को चुनना -  वैकल्पिक विषयों का चयन करते समय झुंड का हिस्सा न बनें। सिलेबस का पूरी तरह से विश्‍लेषण करें और उस विषय का चयन करें जिसके साथ आप सबसे अधिक सहज हैं।

Books

अखबारों में बेमतलब की खबरें पढ़ना -  उचित लेख और खबरों को पढ़ना आपको अन्‍य उम्‍मीदवारों की तुलना एक बढ़त दिला सकता है क्‍योंकि आमतौर पर प्रश्‍न पत्र वर्तमान के टॉपिकों के आस-पास ही तैयार किए जाते हैं।

Red Section Separator

Start Your UPSC Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..