यूपीएससी की तैयारी के दौरान कैसे करें टाइम मैनेजमेंट? 

एक यथार्थवादी समय सारिणी बनाएं -  यूपीएससी की तैयारी की दिशा में पहला कदम एक समय सारिणी बनाना है। कई उम्मीदवारों को यह प्रतीत होता है कि एक सख्त समय सारिणी सबसे अच्छा काम करती है लेकिन वास्तविकता यह है कि इसे लंबे समय तक जारी रखना बहुत मुश्किल है। इसलिए, एक लक्ष्य निर्धारित करें और दिन, सप्ताह और महीने के संदर्भ में समय का प्रबंधन करने का प्रयास करें। 

प्रारंभिक परीक्षा के लिए समय प्रबंधन -  कम से कम 1-1.5 घंटे समाचार पत्र पढ़ने के लिए और कम से कम 6-7 घंटे मानक पुस्तकों को दें। करंट अफेयर्स के लिए, हर दिन 30–40 मिनट से अधिक समय न दें। 

मुख्य परीक्षा के लिए समय प्रबंधन -  पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम पाठ्यक्रम को खंडों में विभाजित करना है। पाठ्यक्रम में कई खंड हैं। सुनिश्चित करें कि आप समय सीमा बनाने से पहले उन्हें विभाजित कर लें। यदि आप जुलाई में अपनी तैयारी शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो सोसाइटी से शुरुआत करें। अगस्त में गवर्नेंस और उसके बाद सितंबर में आंतरिक सुरक्षा। 

संक्षिप्त, व्यावहारिक और पूरा करने योग्य लक्ष्य बनाएं -  सीमित समय में चीजों को सीखने का प्रयास करने के बजाय विषयों पर ठीक से ध्यान केंद्रित करना और उन्हें गहराई से समझना सही तरीका है। यदि आप छोटे यथार्थवादी लक्ष्य बनाते हैं, तो आप उन्हें समय पर पूरा कर पाएंगे और इस प्रकार पाठ्यक्रम को पूरा कर पाएंगे। 

विभाजित करें और अध्ययन करें -  आपको बड़े विषयों को उप-विषयों में विभाजित करने और उन्हें पूरा करने की रणनीति का पालन करना चाहिए ताकि आप तेजी से समाप्त कर सकें और अधिक समय लेने वाले कठिन विषयों को छोड़ दें, क्योंकि इससे आवंटित अध्ययन के भीतर विषयों को कवर करना आसान हो जाएगा। 

नोट मेकिंग -  केवल प्राचीन इतिहास और कला और संस्कृति के लिए नोट्स बनाएं क्योंकि ये विषय थ्योरी पर आधारित होते हैं और इनमें बड़ी मात्रा में जानकारी शामिल होती है। नोट्स आपको हर चीज को बार-बार दोहराने में मदद करेंगे। 

अध्ययन के समय को व्यवस्थित करें -  यह एक ज्ञात तथ्य है कि यूपीएससी का पाठ्यक्रम बहुत विशाल है और व्यक्ति को समय को अच्छी तरह से व्यवस्थित करने की आवश्यकता होती है। सीमित समय अवधि में पाठ्यक्रम को पूरा करना बहुत मुश्किल है, लेकिन अगर कोई सही रणनीति का पालन करे और समय को व्यवस्थित करे तो इसके बड़े हिस्से को आसानी से पूरा कर सकता है। 

जानें कि कब हार माननी चाहिए -  आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको एक विषय पर बहुत लंबे समय तक नहीं टिकना चाहिए क्योंकि इससे बोरियत होती है और साथ ही आप अन्य विषयों की पढ़ाई को ठीक से प्रबंधित नहीं कर पाते हैं। 

अपने तनाव और चिंता के स्तर को प्रबंधित करें -  यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कुछ लोगों के लिए अनुचित तनाव और दबाव के साथ आ सकती है। इस प्रकार उचित पोषण, पर्याप्त शारीरिक व्यायाम, या ध्यान के साथ-साथ किसी अन्य गतिविधि के माध्यम से इसे पर्याप्त रूप से प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है। 

विकर्षणों से बचें -  उन विकर्षणों से अलग रहना महत्वपूर्ण है जो आपके उत्पादक समय को खा जाते हैं। आवश्यकता पड़ने पर ब्रेक अपनी मर्जी से लिए जाते हैं, जबकि सोशल मीडिया नोटिफिकेशन या परिवार के जमावड़े के रूप में ध्यान भंग हो सकता है। इस प्रकार अपने विवेक का उपयोग करें और अपनी इच्छा के अनुसार चुनें। 

Start Your UPSC Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..