UPSC की तैयारी कैसे शुरू करें?  जानिये महत्वपूर्ण टिप्स

टाइम टेबल बनाएं -  IAS अधिकारी बनने के लिए आपको अपनी तैयारी से पहले एक  समय सारणी निर्धारित करनी चाहिए। 

UPSC सिलेबस को ठीक से समझें -  तैयारी से पहले पाठ्यक्रम जानना सबसे महत्वपूर्ण है। उम्मीदवारों को यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के पाठ्यक्रम को समझना और उसका पालन करना चाहिए। 

IAS के लिए समाचार पत्र / करंट अफेयर्स का अध्ययन करें -  सिविल सेवा परीक्षा में पूछे गए प्रश्न प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से करेंट अफेयर्स से जुड़े होते हैं। इसलिए, अपने दैनिक समाचार पत्र में प्रासंगिक समाचार का अध्ययन करें।

वैकल्पिक विषय (Optional subject) चुनना -  यूपीएससी फाइनल टैली में 500 अंकों के लिए वैकल्पिक विषय होता है, इसलिए, आपको बुद्धिमानी से एक वैकल्पिक विषय का चयन करना चाहिए। 

एनसीईआरटी -  कक्षा छह से बारह तक की NCERT पाठ्यपुस्तकें IAS परीक्षा की तैयारी में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। 

नोट्स बनाना -  यूपीएससी की तैयारी के दौरान छोटे नोट्स बनाना मददगार होता है। यह भागों को कवर करने में मदद करता है और संशोधन के लिए रेडी-रेकनर के रूप में भी कार्य करता है। 

पिछले वर्षों के यूपीएससी प्रश्न पत्रों को हल करना -  पिछले प्रश्न पत्र यूपीएससी पैटर्न, कठिनाई स्तर और प्रश्नों के प्रकार के सबसे विश्वसनीय स्रोत हैं। 

मॉक टेस्ट सीरीज़ -  स्व-मूल्यांकन (Self-assessment) यूपीएससी की तैयारी का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह आपको खुद का आकलन करने में मदद करेगा। 

Let's Start the UPSC Exam Preparation with Best Books, Study Material and More..