UPSC IAS Prelims के लिए जरूरी टिप्स

जो छात्र UPSC प्रीलिम्स के लिए परीक्षा में भाग लेने वाले हैं आज हम उनके लिए 8 आसान टिप्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से वे एग्जाम क्रैक कर सकते हैं.

1. पूरा सिलेबस कवर करें:  सिलेबस को व्यापक रूप से कवर किया जाना चाहिए. किसी भी हिस्से को हल्के में नहीं छोड़ा जाना चाहिए, चाहे पिछले रुझान कुछ भी हों. यूपीएससी का सिलेबस बड़ा है और परीक्षा में किसी भी विषय से सवाल आ सकता हैं, इसीलिए पूरे सिलेबस को अच्छे से पढ़ना बेहद जरूरी है. परीक्षा में प्राचीन भारत से कई सवाल आते हैं.

2. मॉक टेस्ट की मदद लें:  सिलेबस को कवर करने के बाद, मॉक टेस्ट को प्रैक्टिस किया जाना चाहिए. मॉक की संख्या वाजिब होनी चाहिए. बहुत सारे टेस्ट आपकी कीमती ऊर्जा को खत्म कर देंगे और बहुत कम संख्या आपको परीक्षा के लिए तैयार नहीं कर सकेगी. मॉक टेस्ट के बाद विश्लेषण एक जरूरी अभ्यास है. अच्छे प्रदर्शन से उत्साह नहीं आना चाहिए और खराब प्रदर्शन से निराशा नहीं होनी चाहिए. बस अपने आप को लगातार बेहतर बनाने की दौड़ में दौड़ें. 

3. प्रॉपर रिवीजन करें:  प्रीलिम्स का सिलेबस काफी बड़ा और बिखरा हुआ है. कवरेज से अधिक, संपूर्ण सिलेबस को रिवाइज करना महत्वपूर्ण है. इसलिए, रिवीजन उचित और समयबद्ध दोनों होना चाहिए. सिलेबस के कवरेज और कवर किए गए हिस्से के रिवेजन में एक अच्छा संतुलन होना चाहिए. 

4. नोट्स बनाएं:  बिना उचित नोट्स बनाए यूपीएससी के सिलेबस को गुणवत्ता के साथ कवर नहीं किया जा सकता. नोट्स एक उचित प्रारूप में बनाए जाने चाहिए ताकि उम्मीदवारों के लिए इसे याद रखना और पुन: प्रस्तुत करना आसान हो. नोट्स बहुत भारी नहीं होने चाहिए और इसलिए नोट्स का उद्देश्य हमेशा ध्यान में रखना चाहिए. 

5. एक महीने पहले नए विषय को एक्सप्लोर करने से बचें:  प्रीलिम्स से पहले का आखिरी महीना किसी भी नए विषय को कवर करने के लिए नहीं दिया जाना चाहिए जब तक कि यह अत्यंत और असाधारण रूप से महत्वपूर्ण न हो. आखिरी के महीने को विशेष रूप से रिवीजन के लिए रखा जाना चाहिए. 

6. CSAT को गंभीरता से लें:  CSAT को हल्के में लेने पर भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है. जो लोग सीसैट के लिए पूरी तरह से नौसिखिए हैं, उन्हें इसे सामान्य अध्ययन के बराबर रखना चाहिए. जो उम्मीदवार इनके मुकाबले एडवांस्ड स्थिति में हैं, उन्हें भी इसे गंभीरता से लेना चाहिए. कम से कम पिछले वर्षों के पेपर छूटने नहीं चाहिए. 

7. पिछले सालों के पेपर की मदद लें:  पिछले वर्ष के पेपर तैयारी के लिए रडार की तरह होने चाहिए जो आपकी तैयारी को दिशा प्रदान करते हैं. आपके बेसिक नॉलेज को बढ़ाने के अलावा, पिछले वर्ष के पेपर आपके मानसिक दृष्टिकोण को बनाने में मदद करते हैं. यह आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाता है और विकल्पों को खत्म करने में आपकी मदद करता है. 

8. करेंट अफेयर्स पर जरूर करें फोकस:  इस परीक्षा में करेंट अफेयर्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए आपको सलाह दी जाती है कि आप रोजाना अखबार पढ़ें. साथ ही साप्ताहिक और मासिक करेंट अफेयर्स ऑनलाइन या किसी किताब की मदद से पढ़ें. 

Start Your UPSC Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..