UPSC IAS परीक्षा से पहले पढ़ लें 10 मोटिवेशनल टिप्स, सफलता पक्की 

आत्मविश्वास हासिल करें - सिलेबस के अधूरे हिस्सों के बारे में सोचकर खुद पर दबाव बनाना बंद करें। भारी संख्या में परीक्षणों को हल करते हुए और अथक अध्ययन करके अपने कौशल में आत्मविश्वास हासिल करें। 

तनाव मुक्त रहें -  यदि आप कक्षा से बाहर हैं तो अपने सर्कैडियन लय को वापस लाएं। परीक्षा से पहले भरपूर नींद लें, सिलेबस पूरा रखें और टेस्ट सीरिज सोल्व कर लें। 

समय प्रबंधन का ध्यान रखें - UPSC परीक्षा पास करने के लिए निरंतर, बेहतर अध्‍ययन समय लगाना ही पड़ता है अपने समय को बांटने के लिए आप हमारे विषय रणनीति की सहायता लें।

जल्दबाजी ना करें -  जब आप किसी प्रश्न को हल करने बैठें तो पहले उसे ध्यान से पढ़ें, यदि समझ नहीं आता तो छोड़ दें और अगले प्रश्न को हल करें, फिर बाद में उस प्रश्न पर आएं जिन्हें आपने छोड़ा है। 

अभ्यास करें -  उत्तर पुस्तिका को बुदबुदाने में गुणवत्ता का समय बिताएं। उन्हें अंतिम रूप देते समय विकल्पों की दोबारा जांच करें, इसलिए इस महत्वपूर्ण अभ्यास पर अंतिम 15 मिनट का समय दें।

नकारात्मक अंकन का ध्यान रखें - अधिक से अधिक प्रश्नों का प्रयास करने के लिए सवालों को अंकन से बाहर न रखें। नकारात्मक अंकन से खुद को बचाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

व्यावहारिक रहें -  अपने दिमाग को तनावमुक्त रखें, सकारात्मक परिणाम की कल्पना करें और अपनी तैयारी के बारे में व्यावहारिक रहें।

सकारात्मक संगति में रहें - दूसरों का कायाकल्प कैसे हो इसके तरीके का पालन न करें। अपने सबसे अच्छे दोस्त बनें और सकारात्मक लोगों की संगति में रहें। यह बिंदु संपूर्ण मान्य है।

अपनी क्षमताओं पर विश्वास रखो -  अगर किसी किताब को खोलने का झंझट है, तो अपने एटलस को देखें जो आपको विभिन्न मानचित्रों को देखकर तथ्यों, घटनाओं, घटनाओं को याद रखने में मदद करेगा और अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होगा।

परिणाम की चिंता न करें - यह सिर्फ एक परीक्षा है, बस इसे जाने और नकारात्मक विचारों के प्रति प्रतिरोधक होने और किसी भी परिणाम से बेखबर होकर इसे ले जाएं।

Start Your IAS Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..