UPSC IAS EXAM 12वीं के बाद ऐसे करें UPSC की तैयारी, मिलेगी सफलता

सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से 3 वर्ष का समय लगता है। इस परीक्षा की तैयारी की शुरूआत NCERT की किताबों का अध्ययन करने से करे।

1.रणनीति और अध्ययन सामग्री

समसामयिक विषयों की तैयारी करने के लिए आप नियमित रूप से समाचार पत्रों का अध्ययन करें। जैसे द हिंदू, इंडियन एक्सप्रेस के अलावा बीबीसी और डीडी न्यूज का बुलेटिन जरूर देखे।

2.समसामयिक मुद्दो की ऐसे करें तैयारी

समय सारणी बनाने से आपकी तैयारी आसान और अधिक सुव्यवस्थित हो जाएगी। समय सीमा के साथ आप बेहतर काम करेंगे और पाठ्यक्रम को तेजी से पूरा भी करेंगे।

3. टाइम टेबल बनाएं

यूपीएससी फाइनल टैली में 500 अंकों के लिए वैकल्पिक विषय होता है, इसलिए, आपको बुद्धिमानी से एक वैकल्पिक विषय का चयन करना चाहिए।

4. वैकल्पिक विषय चुनना

ये पुस्तकें जानकारी को बहुत सुसंगत रूप से प्रदान करती हैं। इसके अलावा, वे विश्वसनीय भी हैं, क्योंकि स्रोत स्वयं सरकार है।

5. एनसीईआरटी (NCERT)

यूपीएससी की तैयारी के दौरान छोटे नोट्स बनाना मददगार होता है। यह विशेष रूप से करंट अफेयर्स से जुड़ी खबरों को किसी खास विषय से जोड़ने के मामले में विशेष रूप से सहायक होते हैं।

6. नोट्स बनाना

यह मॉक टेस्ट श्रृंखला में शामिल होने के लिए अत्यधिक अनुशंसित है, खासकर यदि आप घर से तैयारी कर रहे हैं। यह आपको खुद का आकलन करने में मदद करेगा।

7. मॉक टेस्ट सीरीज़

पिछले प्रश्न पत्र यूपीएससी पैटर्न, कठिनाई स्तर और प्रश्नों के प्रकार के सबसे विश्वसनीय स्रोत हैं। आप UPSC परीक्षा के पेपर के रुझानों को आसानी से आंक सकते हैं।

8.यूपीएससी प्रश्न पत्रों को हल करना

जब आप यूपीएससी जैसी किसी कठिन परीक्षा की तैयारी कर रहे हों तो रिविजन बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। चूंकि UPSC पाठ्यक्रम विशाल और विविध है और इसमें विविध विषयों को शामिल किया गया है।

9. संशोधन

IAS परीक्षा के लिए पत्रिकाएँ जैसे योजना, कुरुक्षेत्र, आर्थिक और राजनीतिक साप्ताहिक इत्यादि बहुत महत्वपूर्ण होती हैं।

10. प्रासंगिक पत्रिकाएँ

Boost Your UPSC IAS Exam Preparation with Toppers Recommended Books

Check Now