UPSC 2023 exam के लिए करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करे? 

समय निर्धारित करें -  नियमित आधार पर करंट अफेयर्स को पढ़ने के लिए समर्पित समय बिताने की सलाह दी जाती है। यह सुनिश्चित करेगा कि आप हमेशा नवीनतम जानकारियों के साथ अपडेट रहें और यह एक असंभव काम की तरह तैयारी के अंमित दिनों में आपको परेशान नहीं करेगा।

मंथली करेंट अफेयर्स मैगजीन-  प्रतियोगिता दर्पण, सिविल सेवा टाइम्स, योजना, नीति आयोग की रिपोर्ट, आर्थिक और राजनीतिक साप्ताहिक, विश्व फोकस वर्ष के अंत अंक आदि कुछ करंट अफेयर्स से संबंधित मैगजीन हैं जिनकी सहायता से छात्र पूरे महीने का करंट अफेयर्स एक साथ पढ़ कर तैयारी कर सकते हैं।

समय सीमित रखें -  सुनिश्चित करें कि आपने करंट अफेयर्स पर खर्च करने वाले समय को सीमित किया है ताकि यह आपके द्वारा निर्धारित अन्‍य विषयों की पढ़ाई/अभ्‍यास का सारा समय खर्च न कर दे।

नोट मेकिंग -  करंट अफेयर्स का क्षेत्र बेहद विस्तृत होता है ऐसे में आवश्यक है कि छात्र नोट मेकिंग जरूर करें। कोई भी जानकारी कभी भी किसी भी प्लेटफॉर्म से प्राप्त हो सकती है इसीलिए आवश्यक है कि साथ-साथ नोट मेकिंग करते रहें। नोट मेकिंग करने से आपकी एकत्र की हुई जानकारी आपके पास ही रहेगी और रिवीजन के दौरान काम भी आएगी।

की-वर्ड पर फोकस करें -  करंट अफेयर्स की नोट मेकिंग के समय की वर्ड्स का खासतौर पर ध्यान रखें। की वर्ड्स ऐसे रखें जो आपको आसानी से याद हो जाएं और उन्हें देख कर सारी जानकारी आंखों के सामने आ जाए। ऐसा करने से रिवीजन की प्रक्रिया में आसानी होगी।

समाचारत्रों की संख्‍या को सीमित रखें -  द हिंदू, द टेलीग्राफ या द इंडियन एक्‍सप्रेस जैसे कुछ अच्‍छे रार्ष्‍टीय समाचारपत्रों को पढ़ें; और केवल साक्षात्‍कार के लिए एक क्षेत्रीय समाचारपत्र पढ़ें। पत्रिकाओं में से आप कुरूक्षेत्र, योजना आदि पत्रिकाओं को पढ़ सकते हैं।

रिसोर्स को लिमिटेड करें -  हम करंट अफेयर्स कहां से पढ़ते हैं केवल इस बात पर ही हमारा परीक्षा का रिजल्ट टिका होता है। मार्केट में बहुत सारे रिसोर्स उपलब्ध हैं लेकिन यह रिसोर्स काम का नहीं हैं इस बात को समझना होगा। रिसोर्स को लिमिटेड रखें और उन्ही रिसोर्स को बार-बार पढ़ते रहें।

जानें कि किसी भाग पर ध्‍यान देना है -  बहुत सारे खबर ऐसे होते हैं जो UPSC परीक्षा के लिए जरूरी नहीं होते हैं। पढ़ते समय, सामान्‍य UPSC परीक्षा सिलेबस से संबंधित मुख्‍य समाचारों को हाइलाइट करें और राष्‍ट्रीय एवं अंतर्राष्‍ट्रीय महत्‍व के राजनीति खबरों को पढ़ें।

बार बार करें रिवीजन -  करंट अफेयर्स का सेक्शन बहुत बड़ा है जिसकी तैयारी करना और याद करना तो आसान है लेकिन उसे परीक्षा तक याद रख पाना बेहद मुश्किल है। ऐसे में आवश्यक है कि करंट अफेयर्स पढ़ कर बार-बार उसका रिवीजन करते रहें। रिवीजन करने से परीक्षा तक आप करंट अफेयर्स को भूलेंगे नहीं।

सामयिक पत्रिका पढ़ें -  मनोरमा इयरबुक सामान्य ज्ञान को विकसित करने और महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स के ज्ञान को बेहतर के लिए एक बहुत ही उपयोगी संसाधन है। आप सरकारी प्रकाशनों जैसे कि इंडिया इयर बुक और आर्थिक सर्वेक्षण का अनुसरण कर सकते हैं।

अख़बार समझदारी से पढ़ें -   हर एक समाचार लेख को गहराई से पढ़ने और उनकी जानकारी को इक्‍ट्ठा करने की बजाए आपको केवल बुनियादी जानकारी रखनी चाहिए जिसमें खबर का आधार, असल में क्‍या हुआ, इसके पीछे का कारण और उस पर आपकी खुद की राय शामिल है।

Mug Up करने की कोशिश न करें –  जब परीक्षा देने की बात आती है तो हम सभी कोशिश करते हैं। यूपीएससी में भी कुछ ऐसे खंड हैं जिन्हें आप निश्चित रूप से गड़बड़ करके साफ़ कर सकते हैं लेकिन आप करंट अफेयर्स सेक्शन की तैयारी करते समय उसी प्रक्रिया को लागू नहीं कर सकते।

Gear Up Your UPSC Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..