UPSC CSE Prelims Exam की तैयारी में इन बातों का रखें ध्यान

प्रीलिम्स परीक्षा की लास्‍ट मिनट तैयारी में रिवीजन पर करें फोकस -  छात्रों को अब अपना रिवीजन फास्‍ट फारवर्ड मोड में करना होगा। इस बचे हुए समय में उम्‍मीदवारों को रिवीजन पर ज्‍यादा फोकस करना होगा, जिससे वे कम समय में अपने पूरे सिलेबस का दोहरा सकें।

परीक्षा का प्रेशर हैंडल करने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा मॉक टेस्‍ट दें -  इस परीक्षा के लास्‍ट मिनट तैयारी में आपको अब फास्‍ट फारवर्ड मोड पर चलना होगा। इसके लिए सबसे बेहतर विकल्‍प ज्‍यादा से ज्‍यादा मॉक टेस्ट देना है। इससे आपको परीक्षा हॉल जैसा माहौल मिलेगा

नई चीजें भूलकर भी न पढ़े -  परीक्षा तैयारी के लिए अब कुछ ही दिन का समय बचा है, ऐसे में करंट अफेयर्स बेहद जरूरी हो जाते हैं। इस समय में उम्‍मीदवारों को ज्यादा से ज्यादा करंट अफेयर्स तैयार करने का प्रयास करना चाहिए।

सिलेबस को लास्ट बार जरूर देखें -  परीक्षा की नजदीक आती तारीख उम्‍मीदवारों को प्रेशर में डालती है। कई बार उम्‍मीदवार इस तनाव में पढ़ा हुआ सिलेबस ही भूल जाते हैं। उम्‍मीदवार प्रतिदिन अपने सिलेबस पर एक सरसरी निगाह जरूर डालें।

करंट अफेयर्स पर रखें खास ध्यान -  रिवीजन शुरू करने के लिए उस पत्रिका या समाचार पत्र के करेंट अफेयर्स पर भरोसा करें, जिसका आपने नोट्स बनाएं हैं। ऐसा करने से आपको सारे कॉन्सेप्ट जल्दी क्लीयर हो जाएंगे और आपका समय भी बचेगा।

नई चीजें शुरू करने से बेहतर रिवीजन -  अगर आप नई चीजें पड़ेंगे तो पुराना पढ़ा हुआ भूल सकते हैं, साथ ही आप पर दबाव भी आएगा।

टेस्ट पेपर से प्रैक्टिस -  केवल अभ्यास ही आपको प्रश्न पत्र पैटर्न से परिचित करने में मदद कर सकता हैं, और आप इससे अपनी प्रश्न हल करने की गति में भी सुधार कर सकते हैं।

तथ्यों के साथ आंकड़ों का भी अध्ययन -  यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के संबंध में एक आम गलत धारणा यह भी है कि इसके लिये बहुत सारे तथ्यों और आंकड़ों को याद करने की अवश्यकता होती है।

Gear Up UPSC Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..