UPSC CSE 2023 परीक्षा की तैयारी में ना करें ये  गलती

यूपीएससी सबसे अधिक कंपटीशन वाली परीक्षाओं में से एक है। UPSC सिविल सेवा परीक्षा को तीन चरणों में बांटा गया है, जिसमें प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार शामिल हैं। 

इस परीक्षा में सफलता पाने के लिए आवेदकों को विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गए सुझावों का पालन करना चाहिए ताकि इस परीक्षा में सफलता प्राप्त की जा सके। 

करिकुलम को फॉलो नहीं करना - यूपीएससी द्वारा दिए गए पाठ्यक्रम का पालन नहीं करना उम्मीदवारों की सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। उम्मीदवार बिना सोचे अपनी तैयारी शुरू कर देते हैं और कुछ ही समय में खुद को 'नो प्रोग्रेस जोन' में पाते हैं। 

पिछले साल के पेपरों को नहीं देखना - उम्मीदवारों को यह एहसास नहीं होता है कि पिछले कई साल के पेपर उनकी यूपीएससी की तैयारी करने में मदद कर सकते हैं। 

अप्रासंगिक पुस्तकें जमा करना - यूपीएससी की तैयारी की किताबों से कमरे को भर देने से सफलता नहीं मिलती है। प्रभावी तैयारी के लिए, चुनी हुई किताबें चुनें जो वास्तव में प्रासंगिक हों। अपनी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए प्रासंगिक पुस्तकों की खोज करें। 

बेसिक्स को क्लीयर नहीं करना - ज्यादातर उम्मीदवार बेसिक्स क्लियर करने के बजाय हैवी-वेट बुक्स का सहारा लेकर यूपीएससी की तैयारी करते हैं। 12वीं तक की एनसीईआरटी की किताबें ज्ञान का एक अच्छा स्रोत हैं। 

लेखन कौशल की कमी -  मुख्य परीक्षा चयन प्रक्रिया का मानदंड है जिसमें निबंध लिखना शामिल है। यूपीएससी में चयन के लिए लेखन कौशल की कमी आड़े आ सकती है। यूपीएससी की तैयारी करने वाले उम्मीदवार का लेखन काफी सटीक और तथ्यों से भरपूर होना चाहिए।

वैकल्पिक पेपर चुनने का तरीका -  आवेदक विषय के अंकों के आधार पर वैकल्पिक पेपर का विकल्प चुनते हैं। वैकल्पिक पेपर को इस तरह से चुना जाना चाहिए कि यह उम्मीदवारों की रुचि और उसके प्रति झुकाव के अनुरूप हो। 

Gear Up ESE Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..