यूपी पुलिस सब-इंस्पेक्टर एग्जाम की तैयारी कैसे करें

गणित जैसे सब्जेक्ट्स की प्रैक्टिस करें (Daily practice) - इसके लिखित परीक्षा में पूछी जानें वाली गणित के पूरे सिलेबस की टॉपिक्स को देखते हुए तैयारी करनी चाहिए। साथ ही प्रतिदिन अपने शेड्यूल के अनुसार मैथ्स की प्रैक्टिस जरूर करें।

गणित जैसे सब्जेक्ट्स की प्रैक्टिस करें (Daily practice) - इसके लिखित परीक्षा में पूछी जानें वाली गणित के पूरे सिलेबस की टॉपिक्स को देखते हुए तैयारी करनी चाहिए। साथ ही प्रतिदिन अपने शेड्यूल के अनुसार मैथ्स की प्रैक्टिस जरूर करें।

सप्‍ताह में दो बार मॉक टेस्ट जरूर दें (Give mock test twice a week) - प्रतियोगी छात्रों को चाहिए कि इस समय वे अपने सभी सब्जेक्ट्स के कॉन्सेप्ट को क्लियर करते हुए मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस शुरू कर दें। ऐसा करने से उन्हें परीक्षा के दौरान होने वाली समस्याओं और टाइम मैनेजमेंट का पता भी लग जाएगा।

कंप्लीट रिवीजन करें और नोट्स की मदद लें (Complete revision and take help of notes) - स्टूडेंट्स को परीक्षा के नजदीक समय में सभी विषयों का रिवीजन करना चाहिए। साथ ही खुद के बनाए गए नोट्स या किसी एक्सपर्ट द्वारा डिजाइन किए गए नोट्स की मदद से भी अपनी मजबूत प्रीप्रेशन कर सकते हैं। नए टॉपिक अब बिल्कुल भी नहीं पढ़े।

इस तरह हल करें प्रश्‍न - परीक्षा के दौरान किसी भी प्रश्न का जवाब देने से पहले सुनिश्चित करें कि आप इसे पूरी तरह से समझते हैं। अधिकांश प्रश्नों के उत्तर प्रश्नों के भीतर ही निहित होते हैं। रक्त संबंध, डेटा पर्याप्तता, न्यायशास्त्र, डिकोडिंग-कोडिंग और कठिनाई के मध्यम स्तर के अन्य प्रश्नों को पहले हल करने का प्रयास किया जाना चाहिए। जटिल पहेलियां, इनपुट-आउटपुट, बैठने की व्यवस्था, और अन्य प्रश्नों को अंत में हल करें क्योंकि वे सबसे कठिन हैं।

तर्क खंड में नए दृष्टिकोण लाने का प्रयास करें - परीक्षा के तर्क खंड में प्रश्नों का उत्तर देने के लिए आपको पहेली, सुडोकू , चेकर्स, शतरंज या फिर लेखन या नए विषयों के बारे में नियमित रूप से पढ़ना चाहिए। इससे आपको अपनी तार्किक सोच और याद रखने की क्षमता का बेहतर ढंग से उपयोग करने में मदद मिलेगी।

परीक्षा की बुनियादी बातें - इस परीक्षा में किसी भी प्रश्न का उत्तर देने से पहले आपको उसे अच्छी तरह समझ लेना चाहिए। प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आवश्यक सूत्रों और युक्तियों का प्रयोग करें। कोई नई तरकीब आजमाने से आपका समय बर्बाद होगा। यदि कोई विषय जटिल है, तो उसे समझने में समय बर्बाद न करें और प्रत्येक मुद्दे के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करें। आप आसान प्रश्नों से शुरुआत कर सकते हैं और बाद में अधिक कठिन प्रश्नों पर आगे बढ़ सकते हैं।

आप जिस विषय में कमजोर हैं - उनपर विशेष ध्यान देना होगा और उनके लिए एक्स्ट्रा टाइम निकालना होगा। आप इंटरनेट पर Google और YouTube की मदद से भी SI की तैयारी बहुत अच्छे से कर सकते हैं। इसके अलावा Market में कई ऐसे Coaching Center है जो Sub Inspector की Preparation करवाते है, जहाँ से आप अच्छा Guidance प्राप्त कर सकते है। आपको पिछले 2-3 साल के पेपर्स उठाकर उन्हें हल करना है।

Gear Up Competitive Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..