यूपी बोर्ड 10वीं की तैयारी के टिप्स 2022

सिलेबस के अनुसार करें तैयारी -  यूपी बोर्ड के छात्रों को सिलेबस 2022 के अनुसार अपनी एग्‍जाम तैयारी करनी चाहिए। अपने सिलेबस को समय पर पूरा करना बेहद जरूरी है। 

मॉडल पेपर से करें तैयारी -  कम समय में परीक्षा की अच्छी तैयारी की जा सकती है। इसके लिए छात्र-छात्राएं मॉडल पेपर के जरिए अपनी तैयारी कर सकते हैं। 

बिना शेड्यूल के न करें पढ़ाई -  छात्रों को एक ऐसा शेड्यूल बनाना चाहिए, जो उनके शरीर और दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद कर सके। 

आसान चैप्टर्स को पहले पढ़े -  आपको जो चैप्टर्स आसान लगते हों उनको सबसे पहले पढ़े, इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा। 

पॉइंट्स बनाकर करें पढ़े -  पॉइंट्स बनाकर पढ़ाई करने से आपको रिवीज़न करने में बहुत आसानी रहती है खासकर उस समय जब एग्जाम शुरू होने से पहले कुछ घंटो का समय बचा हो। 

रिवीजन करते रहें -  लगातार रिवीजन करने से परीक्षा के समय की चिंता को दूर करने में भी मदद मिलती है। छात्र को हमेशा पूरी उत्तर पुस्तिका के माध्यम से पढ़ने के लिए 10 मिनट का अंतर रखना चाहिए। 

घबराहट में न करें पढ़ाई -  एग्जाम स्ट्रेस में याद करने की शक्ति और एकाग्रता प्रभावित हो सकती है। इस समय अपनी क्षमता पर भरोसा रखें और जितना हो सके, तनाव से बचने की कोशिश करें। 

खेल, म्यूजिक या डांस से कम करें  प्रेशर -  खेल, संगीत व कला जैसी चीजों से जुड़ने से पॉजिटिव बने रह सकते हैं और दिमाग भी शांत रहेगा। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..