UGC NET 2022  में चाहिए अच्छे मार्क्स तो काम आएंगे ये टिप्स

टाइम मैनेजमेंट - अक्सर उम्मीदवारों को प्रश्न के उत्तर पता होते हुए भी वह समय की कमी के कारण प्रश्न छोड़ देते हैं और पेपर पूरा नहीं कर पाते। इसी कारण यह आवश्यक है कि परीक्षा की तैयारी के समय टाइम मैनेजमेंट का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए। 

कॉन्सेप्ट को क्लीयर करें - इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए उम्मीदवार को संबंधित विषयों का गहन ज्ञान होना चाहिए और सारे कॉन्सेप्ट क्लीयर होने चाहिए। ऐसा होने से परीक्षा के दौरान कोई समस्या नहीं होती। 

एग्जाम एनालिसिस - एक उम्मीदवार को पिछले वर्ष के यूजीसी नेट के प्रश्नपत्रों को ध्यान से पढ़ना चाहिए और यह देखना चाहिए कि कौन-से विषय और कौन से प्रश्न हर बार परीक्षा के दौरान पूछा जा रहा है। ऐसा करने से उम्मीदवारों को परीक्षा के पैटर्न का एनालिसिस करने में मदद मिलेगी। 

मॉक टेस्ट प्रैक्टिस - मॉक टेस्ट उम्मीदवार की तैयारी में कई तरह से मदद कर सकते हैं। यह उम्मीदवार को नई तकनीक सीखने और प्रश्नों को बेहतर तरीके से हल करने में मदद करने के अलावा सही रणनीति विकसित करने में भी मदद करता है। 

रिवीजन - रेगुलर बेसिस पर सभी कॉन्सेप्ट रिवाइज करने से सफलता जरूर मिलती है। रिवीजन करने से आपको चीजें याद हो जाती हैं और आप अच्छे अंक लाने में सफल हो पाते हैं। 

टॉपिक्स के लिए रणनीति बनाएँ -  किसी एक टॉपिक पर जरूरत से अधिक समय न लगाएँ। छात्रों को एक दिनचर्या जरूर बना लेनी चाहिए और उनकी यह कोशिश होनी चाहिए कि वे अपने दैनिक लक्ष्यों को प्राप्त करें। 

यूजीसी नेट सैंपल पेपर को हल करना - उम्मीदवार को चाहिए कि वे दो से तीन सैंपल पेपर्स या फिर पिछले वर्ष के यूजीसी नेट प्रश्न पत्रों (question papers of UGC NET) को रोज हल करें। सैंपल पेपर छात्रों को टॉपिक कवर करने और UGC NET 2022 परीक्षा के लिए सटीकता प्राप्त करने में मदद करेंगे। 

शॉर्ट नोट्स तैयार करें - यूजीसी नेट 2022 की तैयारी के दौरान छात्रों को महत्त्वपूर्ण टॉपिक्स या फॉर्मूला यानि कि सूत्र के शॉर्ट नोट्स अवश्य तैयार करने चाहिए। अपने शॉर्ट नोट्स की मदद से बहुत जल्द सभी पाठों का रिविजन भी कर सकेंगे। 

वर्तमान घटनाक्रम पर नजर रखें - यूजीसी नेट 2022 प्रिपरेशन टिप्स के अनुसार यह बहुत ही आवश्यक है कि छात्र ताजा घटनाक्रम से अवगत रहें। इसके लिए आप दैनिक रूप से हिंदी व अँग्रेजी अखबारों का अध्ययन कर सकते हैं।

यूजीसी नेट की पुस्तकों का चुनाव - यूजीसी नेट 2022 के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें खरीदते हुए छात्रों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किताब यूजीसी नेट 2022 के नवीनतम पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न पर आधारित हो। 

Start Your UGC NET Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..