यूजीसी नेट की तैयारी कैसे करें? इन टिप्स को करें फॉलो 

यूजीसी-नेट उम्मीदवार को अपने जरूरी सब्जेक्ट्स की एक लिस्ट भी अवश्य बनानी चाहिए और उन विषयों से महत्वपूर्ण प्रश्नों की प्रैक्टिस करनी चाहिए। इससे उन्हें परीक्षा की तैयारी 

महत्वपूर्ण सब्जेक्ट्स की लिस्ट बनाएं

 शुरू से लेकर आखिर तक हर चैप्टर और उसमें दिए गए टॉपिक का रिवीजन करें। एक स्ट्रेटजी बना लें कि 1 दिन आपको इस चैप्टर और टॉपिक का रिवीजन खत्म करना है. 

 रिवीजन पर करें फोकस 

रिवीजन के बाद अगर आप कोई टॉपिक भूल रहे हैं तो वो उस कमजोरी को दूर करने के लिए फोकस करें। आप जिन भी टॉपिक्स में कमजोर हैं उन पर ज्यादा ध्यान दें. 

कमजोर टॉपिक पर ज्यादा करें फोकस  

 पिछले साल के पेपर्स हर एग्जाम में मददगार साबित होते हैं, ऐसे में यूजीसी नेट के पिछले 5 साल के पेपर ले और हर 2 दिन में 1 पेपर सॉल्व करें। 

पिछले 5 साल के पेपर सॉल्व करें 

एग्जाम से पहले 5-6 मॉक टेस्ट लें, मॉक टेस्ट बिल्कुल एग्जाम की तरह होता है और इसे देने से आपकी तैयारी टेस्ट हो जाएगी, साथ ही आपको एग्जाम पैटर्न की भी अच्छी जानकारी हो जाएगी। 

मॉक टेस्ट की लें मदद 

 प्रिपरेशन टिप्स के अनुसार छात्रों को वर्तमान घटनाक्रम से अवगत रहना चाहिए। इसके लिए उम्मीदवारों को प्रतिदिन हिंदी और अंग्रेजी के समाचार पत्र पढ़ने चाहिए। 

वर्तमान घटनाक्रम पर नजर रखें 

परीक्षा की तारीख नजदीक आते ही हमारे ऊपर दबाव बढ़ने लगता है। प्रेशर के चक्कर में आप परीक्षा में गलती का शिकार हो सकते हैं. शांत मन और दिमाग से एग्‍जाम देने जाएंगे तो सफलता का फासला थोड़ा और कम हो जाएगा। 

प्रेशर न लें 

Gear Up UGC NET Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..