UG कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं तो इन 9 Tips का रखें खास ध्यान

पाठ्यक्रम की पहचान करें - किसी भी यूजी कोर्स में नामांकन के लिए छात्रों को पहले अपनी ताकत, कमजोरियों और इच्छाओं की पहचान करनी चाहिए। इससे उन्हें अपनी रुचि के पाठ्यक्रम को शॉर्टलिस्ट करने में मदद मिलेगी।

ड्रीम कॉलेज या विश्वविद्यालयों की पहचान करें - छात्र उन संस्‍थानों का चुनाव करें जहां वे अध्ययन करना चाहते हैं। भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों में कुछ वर्षों कई गुना वृद्धि हुई है। छात्रों के पास किसी भी अंतरराष्ट्रीय कॉलेज या विश्वविद्यालय को चुनने का विकल्प होता है।

नामांकन के लिए खुद को तैयार करें - कुछ विश्वविद्यालय ऐसे हैं जो UG पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। कॉलेजों द्वारा जारी कट-ऑफ को ध्यान में रखते हुए छात्रों को अपनी इच्छा के कोर्स और कॉलेज में प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए अपनी 12वीं की अच्‍छी तैयारी करनी चाहिए।

अप टू डेट रहें - प्रवेश प्रक्रिया के दौरान एंट्रेंस इवेंट और बदलती तिथियों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। विश्वविद्यालय या कॉलेज की वेबसाइट पर नियमित रूप से जाना और ईमेल इनबॉक्स पर नजर रखना, दिन-प्रतिदिन के कार्य हैं

मानसिक रूप से खुद को तैयार रखें - यूजी कोर्स में नामांकन के लिए खुद को तैयार करने के लिए छात्रों को एक मानसिक सेटअप विकसित करने की भी आवश्यकता है जो उन्हें आगामी परिवर्तनों से लड़ने में मदद करेगा।

छात्रों को विषय चुनते समय सावधानियाँ - छात्रों को विषय चुनते समय कई कारकों को ध्यान में रखना होता है। इसमें विषय के प्रति उनकी लगाव, विषय का दायरा वहां पर उस कोर्स के बुनियादी ढांचे विकसि‍त है कि नहीं यह जानना जरूरी है।

कोर्स के अनुसार कॉलेज चुनें - कॉलेज में दाखिले से पहले विशेषज्ञों से बात करें और अपनी रुचि के अनुसार कॉलेज चुनने के लिए किसी सलाहकार से भी बात करें और उसके बाद करियर का चुनाव करें.

कॉलेज में क्या हैं सुविधाएं ये जरूर देखें - कॉलेज में दाखिला लेने से पहले स्टडी मैटिरियल, हॉस्टल, सुरक्षा, खानपान, ट्रांसपोर्टेशन और रिसर्च आदि की सुविधाओं की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें.

पुराने और वर्तमान छात्रों से बात करें - आज आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, उसके पुराने और मौजूदा छात्रों से बात करें. इसमें पूर्व छात्रों के टेस्टिमोनियल और इंटरनेट पर मौजूद स्टूडेंट फोरम बेहद मददगार होते हैं.

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..