टॉप 10  जॉब ऑप्शन, लाखों में होती है सैलरी

एआई आर्किटेक्ट -  आआज के समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आर्किटेक्ट डिजाइनर की बेहद डिमांड है। ये कोडिंग जैसे टेक्निकल स्‍टैंडर्स को निर्धारित करते हैं। भारत में एक एआई आर्किटेक्ट को सालाना लगभग 50 से 60 लाख रुपये सैलरी मिलती है। 

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट - एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट का काम उच्च-स्तरीय डिजाइन विकल्प बनाना और कोडिंग जैसे तकनीकी मानकों को लागू करने का प्रयास करना है। एक सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट को सालाना 35 से 45 लाख रुपये तक की शानदार सैलरी मिलती है। 

क्लाउड आर्किटेक्ट - क्लाउड आर्किटेक्ट कंपनी की क्लाउड कंप्यूटिंग स्ट्रेटजी का एनालिसिस करने के लिए जिम्मेदार होता है। एक क्लाउड आर्किटेक्ट को सालाना 20 से 25 लाख रुपये तक की सैलरी मिलती है। 

ब्लॉकचेन इंजीनियर -  ब्लॉकचेन इंजीनियर का कार्य ब्लॉकचेन टेक्‍नोलॉजी का उपयोग करके आर्किटेक्‍चर और समाधानों को डेवलप व इम्प्लीमेंट करना है। भारत में एक ब्लॉकचेन इंजीनियर को सालाना करीब 15 से 20 लाख रुपये सैलरी मिल जाती है। 

प्रोडक्ट मैनेजर -  प्रोडक्ट मैनेजर का कार्य उत्पाद में कस्टमर की जरूरतों को पहचान कर उसे डेवलप करता है। किसी भी प्रोडक्ट के लॉच से जुड़ी सभी जिम्‍मेदारी इनपर ही होती है। एक प्रोडक्ट मैनेजर को सालाना करीब 15 से 25 लाख रुपये तक की सैलरी मिलती है। 

फुल-स्टैक डेवलपर -  एक फुल-स्टैक डेवलपर फ्रंट-एंड और बैक-एंड डेवलपमेंट में काम करते हैं और प्रोडक्ट कॉन्सेप्ट से डेवलपमेंट के सभी स्‍टेज को भी तय करते हैं। भारत में एक पूर्ण स्टैक डेवलपर का औसत वार्षिक सैलरी 10 से 15 लाख होती है। 

डेटा साइंटिस्‍ट -  डेटा साइंटिस्‍ट मुख्‍य रूप से थ्रेड को खोजने और डाटा को मैनेज करने के लिए अपने स्किल का उपयोग करते हैं। ये कंप्यूटर साइंस, सांख्यिकी, गणित को जोड़ते हैं और परिणामों की व्याख्या करने के लिए मॉडल डेटा तैयार करनते हैं। एक डेटा साइंटिस्ट को सालाना 10 से 15 लाख रुपये की सैलरी मिल जाती है। 

डेवऑप्स इंजीनियर - डेवऑप्स इंजीनियर का कार्य कोडिंग और क्लासीफाइंग से लेकर रखरखाव और अपडेटिंग करना है। एक डेवऑप्स इंजीनियर सालाना 10 से 15 लाख रुपये प्रति वर्ष की सैलरी हासिल कर सकता है। 

सिस्टम एनालिस्ट -  सिस्टम एनालिस्ट को बिजनेस टेक्नोलॉजी एनालिस्ट भी कहा जाता है। ये इनफार्मेशन सिस्‍टम के एनालिस्ट, डिजाइन और इम्प्लीमेंट में माहिर होते हैं। भारत में एक सिस्टम एनालिस्ट को भी सालाना करीब 10 से 15 लाख की सैलरी मिल जाती है।

एलओटी सॉल्यूशन आर्किटेक्ट -  एलओटी सॉल्यूशन आर्किटेक्ट इंटरनेट के प्रैक्टिकल यूज के लिए एप्लिकेशन को डेवलप करते हैं। इन्‍हें सालाना करीब 10 से 12 लाख रुपये तक सैलरी मिलती है। 

Download Best IT Interview Books, Study Notes & More..