सिलेबस को कम टाइम में जल्दी ख़त्म कैसे करे 

रटने के बजाय समय-समय पर ज्ञान की समीक्षा करें -  यदि आप अपने एसटीएम से अपने एलटीएम तक जानकारी का उपयोग करना चाहते हैं तो समय-समय पर समीक्षा करना महत्वपूर्ण है। यह आपको परीक्षा ग्रेड पुनर्प्राप्त करने में सहायता कर सकता है।

ज्ञान को सरल बनाएं, सारांशित करें और संक्षिप्त करें -  आप ज्ञान को एक तुलना तालिका, आरेख या विचार मानचित्र में सारांशित करेंगे। ये उपकरण आपको ज्ञान को बहुत तेज़ी से सीखने में सहायता करेंगे।

अपने लैपटॉप का उपयोग करने के बजाय हाथ से नोट्स लें -  वैज्ञानिक इसकी अनुशंसा करते हैं, और केवल इसलिए नहीं कि आप अपने लैपटॉप का उपयोग करते समय ऑनलाइन विकर्षणों की पेशकश करने की अधिक संभावना रखते हैं।

मुख्य जानकारी को जोर से पढ़ें -  जब आप जानकारी को जोर से पढ़ते हैं, तो आप दोनों इसे देख और सुन सकते हैं। दूसरी ओर, जब आप चुपचाप समाचार पढ़ते हैं, तो आप इसे आसानी से नोटिस कर लेते हैं। इसलिए मुख्य जानकारी ज़ोर से पढ़ें।

नियमित स्टडी ब्रेक लें -  नियमित स्टडी ब्रेक लेने से समग्र उत्पादकता बढ़ती है और फोकस में सुधार होता है। इसलिए किसी परीक्षा की समीक्षा करने के लिए सीधे 6 घंटे अपने कमरे में बंद कर लेना सही विचार नहीं है।

प्रत्येक अध्ययन सत्र के शीर्ष पर खुद को पुरस्कृत करें -  अध्ययन सत्र शुरू करने से पहले, सत्र पूरा करने के लिए एक चयनित इनाम निर्धारित करें। ऐसा करने से, आप स्मृति निर्माण और सीखने को बढ़ावा देंगे।

कार्यप्रणाली पर ध्यान दें, परिणाम पर नहीं-  स्कूल और कॉलेज में सफलता हासिल करने वाले छात्र। ज्ञान सीखने पर विचार करें, किसी विशेष ग्रेड का अनुरोध करने की कोशिश न करें।

शाम को कम से कम आठ घंटे सोएं -  बिस्तर पर जाने से ठीक पहले सबसे कठिन सामग्री सीखने से अगले दिन को याद करना आसान हो जाता है। इसलिए जब भी संभव हो, अपने शेड्यूल को इस तरह व्यवस्थित करें कि आप सोने से ठीक पहले सबसे कठिन विषय का अध्ययन करें।

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..