स्टूडेंट्स ज़रूर अपनाएं ये 7 महत्वपूर्ण कंप्यूटर स्किल्स

STEP -1

कंप्यूटर एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना - कंप्यूटर की एप्लीकेशन्स जैसे की माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस जिसमे वर्ड, एक्सेल शीट नोटपैड, वर्डपैड, और इसके अलावा गूगल या इंटरनेट एक्सप्लोरर जैसे ब्राउज़रों को सही से उपयोग करना आना चाहिए

STEP -2

इंटरनेट ब्राउजिंग स्किल्स का होना है जरुरी -- छात्रों को इंटरनेट का सही उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए और उन्हें वायरस, फेक न्यूज देने वाली वेबसाइटों के बारे में पता होना चाहिए। 

STEP -3

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का बेसिक ज्ञान होना जरुरी - एक  मशीन में कभी भी कोई भी कमी आ सकती है, इसलिए छात्रों को वायरस, स्टोरेज, डाउनलोडिंग और इंस्टॉलेशन, इंटरनेट कनेक्शन की समस्या को हल करना आना चाहिए।

STEP -4

साइबर क्राइम और सिक्योरिटी के बारे में जानकारी  - छात्रों को साइबर क्राइम और सिक्योरिटी के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इसकी कम जानकारी होने के कारण छात्रों को साइबर अपराधों का अधिक खतरा है।  

STEP -5

अंग्रेजी और हिंदी टाइपिंग स्किल्स - - सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन शुरू करने के लिए कंप्यूटर अंग्रेजी और हिंदी टाइपिंग कौशल सबसे लोकप्रिय और आसान तरीका है।

STEP -6

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड स्किल्स - माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक एम एस ऑफिस एप्लिकेशन है जो दुनिया भर में विभिन्न आधिकारिक और गैर-आधिकारिक कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है।  -माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग करके ईबुक और ब्लॉग लेख आदि लिख सकते है । 

STEP -7

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल स्किल्स-Microsoft Excel सीखने का महत्व Microsoft Word के समान है। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का इस्तेमाल थोड़ा अलग है। अंतर यह है कि Microsoft Word का उपयोग लेखन और प्रोफेशनल डाक्यूमेंट्स बनाने के लिए किया जाता है

Download Best Computer Science Books, Study Notes & More..