SSC परीक्षा में सफलता से रोक रहा है गणित, तो अपनाएं ये टिप्स

प्रश्नों के पैटर्न को समझें -  यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप एसएससी परीक्षा के गणित खंड में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न को जानते हैं।

अच्छी रणनीति बनाएं -  अध्ययन के लिए एक अच्छी रणनीति बनाएं। यदि संभव हो तो आप अध्ययन योजनाओं, ब्रेक, आनंद, उचित आराम आदि सहित आपके लिए एक उपयुक्त समय सारिणी तैयार कर सकते हैं।

आसान विषयों के साथ शुरू करें -  लाभ और हानि, दूरी और समय, प्रतिशत, गति, अनुपात और अनुपात, डेटा व्याख्या आदि जैसे आसान विषयों के साथ शुरू करें इन विषयों की एक वैचारिक समझ प्राप्त करें।

फॉर्मूलों के नोट्स बनाये -  आप एक नोटबुक पर सूत्रों, शॉर्टकट तकनीकों, सरल चाल आदि को नोट कर सकते हैं और दैनिक आधार पर इसके माध्यम से जा सकते हैं।

पिछले वर्षों के एसएससी प्रश्नपत्र हल करें -  आप पिछले वर्षों के एसएससी परीक्षाओं से प्रश्नपत्र का एक सेट ले सकते हैं और दिए गए समय सीमा पर हल कर सकते हैं।

इन विषयों पर अधिक ध्यान केंद्रित करें -  सरलीकरण, प्रतिशत, सरल ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज, अनुपात, औसत, उम्र के आधार पर समस्याएं आदि के प्रश्न काफी सामान्य और स्कोरिंग हैं।

तैयारी के लिए समय -  आपको गणित का अभ्यास करने के लिए दिन में कम से कम 2 घंटे का समय देना चाहिए क्योंकि यह एक ऐसा विषय है जिसकी तैयारी पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

अवधारणाओं को संशोधित करें -  अंतिम लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बिंदु, आपको नियमित रूप से अवधारणाओं को संशोधित करना चाहिए और परीक्षा में समय प्रबंधन के लिए मॉक टेस्ट का अभ्यास करना चाहिए।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..