एसएससी एमटीएस से जुड़ी पूरी जानकारी। 

एसएससी एमटीएस क्या है

SSC MTS एक राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा है जिसे कर्मचारी चयन आयोग SSC द्वारा केंद्र सरकार के विभिन्न  मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों में मल्टी टास्किंग स्टाफ (GROUP C) Non-Ministerial और Non-gazetted पोस्ट आदि की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है। इस परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को चौकीदार, चपरासी, और माली आदि काम करना होता है। 

एसएससी एमटीएस परीक्षा के लिए क्वालिफिकेशन

SSC MTS (Multi Tasking Staff) का एग्जाम देने के लिए हमे कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता है हम सभी जरूरी बातों को ध्यान में रखकर ही हम आवेदन पत्र भर सकते है।  SSC MTS परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्था से कम से कम 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। 

नागरिकता

आवेदक को एक भारतीय नागरिक होना आवश्यक है। 

आयुसीमा

SSC MTS Exam में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होना चाहिए,लेकिन कुछ आरक्षित वर्ग को इसमें छूट दी जाती है. 

SSC MTS एग्जाम की एटेम्पट सीमा

SSC MTS Exam में शामिल होने के प्रयासों की कोई limit नहीं है। बस शर्त सिर्फ इतनी है की आप SSC Multi Tasking Staff के एग्जाम के सभी शर्तो जैसे की Age लिमिट,एग्जाम क्वालिफिकेशन इत्यादि इन सभी बातों का ध्यान रखें 

SSC MTS का एग्जाम क्यों देना चाहिए

SSC  Multi Tasking Staff (MTS) के नाम से ही आपको मालूम हो गया होगा की यह परीक्षा किनके लिए जरूरी है। सरल शब्दों में कहे तो यह परीक्षा उन सभी स्टूडेंट्स के लिए जरूरी है जिन्होंने दसवीं कक्षा पास की हो। और इस परीक्षा को वह स्टूडेंट्स भी दे सकते है जो बारहवीं (12th) या स्नातक (Graduation) कर रहे है। 

SSC MTS Exam की चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण होते है जिसे Qualify करने के बाद ही आपका चयन होता है।

Arrow

Step 1- SSC MTS Apply - उम्मीदवारों को कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिसियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर SSC MTS के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। Multi tasking staff का आवेदन शुल्क 100 रुपये होता है जबकि SC/ST को कोई शुल्क नहीं देना होता है। 

Step 2-SSC MTS Paper 1 - SSC MTS Exam 2 चरणों में होती है जिसमें पेपर-1 कंप्यूटर आधारित होता है। कुल 100 ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है जिसके लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है। परीक्षा में मुख्य रूप से Math's, Reasoning, English, General awareness इत्यादि विषयों से प्रश्न पूछे जाते है। 

Step 3-SSC MTS Paper 2 - SSC MTS paper 1 को Qualify करने वाले उम्मीदवारों को SSC MTS Paper 2 में शामिल होना होता है जो कि पेन और पेपर आधारित (Descriptive) होता है। इसमें अंग्रेजी तथा किसी भी भाषा (संविधान की 8वी अनुसूची) में है, निबंध, पत्र लेखन करने के लिए दिया जाता है। यह पेपर कुल 50 अंकों का होता है जिसके लिए आपको 30 मिनट का समय दिया जाता है। 

Step 4-SSC MTS Document Verification - जो उम्मीदवार SSC Multi tasking staff के दोनों पेपर क्लियर कर लेते है उसके बाद SSC अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर SSC MTS का रिजल्ट या मेरिट लिस्ट जारी करता है। जिस उम्मीदवार का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होता है उस उम्मीदवार को निश्चित तिथि पर दस्तावेज़ सत्यापन के लिए उपस्थित होना होता है। 

Start Your Competitive Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..