SSC Gd constable Exam को कैसे पास करें 

एसएससी जीडी कांस्टेबल क्या है? -  ये एक भर्ती परीक्षा है जो देश के विभिन्न विभागों कांस्टेबल पदों के लिए होती है। इसमें प्रमुख विभाग BSF, CISF, CRPF, SSB, ITBP, Assam Rifle, NIA और SSF है। इन सभी डिपार्टमेन्ट में यदि आप कांस्टेबल के पद पर नौकरी करना चाहते हैं तो आप SSC GD Constable की तैयारी कर सकते हैं।

एसएससी जीडी कांस्टेबल एक्जाम पैटर्न -  इसमें एक ऑनलाइन एक्जाम होता है जो कंप्यूटर बेस्ड होता है। इसमें आपसे 4 विषयों पर आधारित 100 प्रश्न पूछे जाते हैं।जिन्हें हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है।

एसएससी जीडी कांस्टेबल एग्जाम की तैयारी के टिप्स -

योजना बनाकर करें पढ़ाई -  सभी विषयों को प्रभावी ढंग से तैयार करें, इसके लिए जरूरी है उम्मीदवार पढ़ाई के लिए जबरदस्त योजना तैयार करें। ध्यान रहे, बिन प्लानिंग के तैयारी करना कई बार उम्मीद के मुताबिक रिजल्ट नहीं देता है।

सही पुस्तकों का चुनाव है जरूरी -  बेहतरीन तैयारी के लिए, उम्मीदवारों को एसएससी जीडी कांस्टेबल 2023 के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तक का चयन करना होगा। इससे उन्हें परीक्षा मॉडल, पाठ्यक्रम और परीक्षा में पहले पूछे गए प्रश्नों के प्रकार को समझने में भी मदद मिल सकेगी।

जानें परीक्षा मोड के बारे में -  SSC GD Constable computer test में चार भाग होंगे- सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता, बेसिक गणित और अंग्रेजी / हिंदी। कंप्यूटर टेस्ट के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को पीएसटी/पीईटी देना होगा।

चेक करें पाठ्यक्रम -  एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा की तैयारी के बहुत महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक ‘पाठ्यक्रम’ है। तैयारी शुरू करने से पहले आवेदकों को SSC GD Constable syllabus को पढ़ना व समझना चाहिए।

प्रीवियस पेपर व मॉक टेस्ट -  पिछले वर्ष के परीक्षा प्रश्नपत्रों का अभ्यास करें यह आपकी कम समय में ज्यादा तैयारी करने में मदद करेगा। परीक्षा की तैयारी के बाद आवेदकों को ऑनलाइन मॉक परीक्षा की भी तैयारी करनी चाहिए।

Gear up for SSC Gd constable Exam Preparation with Top Recommended books, study materials, test series & more..